दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

Vande Bharat Express: किन-किन शहरों के बीच चलती है वंदे भारत एक्सप्रेस, यहां देखें पूरी लिस्ट

देश में वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन शुरू होने के बाद, लोगों में इसमें सवारी करने का खूब क्रेज देखा जा रहा है. आलम तो यह है कि कई रूटों पर तो इसकी बुकिंग में भारी वेटिंग चल रही है. अगर आप भी वंदे भारत एक्सप्रेस से अपने गंतव्य तक जाना चाहते हैं तो इस खबर से आप जान सकते हैं कि यह ट्रेन किन रूटों पर संचालित की जाती है. पढ़ें पूरी खबर..

By

Published : Jun 14, 2023, 4:42 PM IST

Vande Bharat Express
Vande Bharat Express

नई दिल्ली: वंदे भारत एक्सप्रेस कि गिनती देश की प्रीमियम ट्रेनों में होती है. वंदे भारत में जहां एक तरफ सफर बेहद आरामदायक होता है, तो वहीं दूसरी तरफ अन्य ट्रेनों की तुलना में समय भी कम लगता है. मई के आखिरी हफ्ते में दिल्ली से देहरादून के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरू हुई थी और शुरुआत होने के चंद दिनों में ही सीटें फुल हो गई. इसको लेकर लोगों में बढ़ता क्रेज, इसके पीछे एक अहम वजह माना जा रहा है. इसके अलावा रेल मंत्रालय द्वारा कई नए रूटों पर वंदे भारत एक्सप्रेस को चलाने की कवायद की जा रही है, जिनके फिलहाल ट्रायल चल रहे हैं.

  • वाराणसी से नई दिल्ली/नई दिल्ली से वाराणसी

18 फरवरी 2019 को देश को पहली वंदे भारत एक्सप्रेस मिली थी. इसका संचालन नई दिल्ली से वाराणसी के बीच किया गया था. वंदे भारत एक्सप्रेस इस रूट पर सोमवार और गुरुवार को छोड़कर सभी दिन चलती है.

  • नई दिल्ली से श्री माता वैष्णो देवी कटरा /श्री माता वैष्णो देवी कटरा से नई दिल्ली

दिल्ली से श्री माता वैष्णो देवी कटरा के बीच देश की दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन 3 अक्टूबर 2019 को हुआ था. इस रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस मंगलवार को छोड़कर सभी दिन चलती है.

  • मुंबई सेंट्रल से गांधीनगर कैप/ गांधीनगर कैप से मुंबई सेंट्रल

भारत की तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन, गुजरात के गांधीनगर से महाराष्ट्र के मुंबई के बीच 30 सितंबर 2022 को शुरू हुआ था. यह एक्सप्रेस गांधीनगर से मुंबई का सफर मात्र 6 घंटे में पूरा करती है. रविवार को छोड़कर हफ्ते के सभी दिन इस रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस चलती है.

  • नई दिल्ली से अंब अंदौरा/अंब अंदौरा से नई दिल्ली

देश की चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन दिल्ली से हिमाचल प्रदेश के बीच 13 अक्टूबर 2022 को किया गया था. नई दिल्ली अंब अंदौरा रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस हफ्ते में 6 दिन चलती है.

  • चेन्नई-मैसूरु/चेन्नई-मैसूरु

10 नवंबर 2022 को देश की पांचवी वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत की गई थी. इस रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस बुधवार को छोड़कर सप्ताह में सभी दिन चलती है.

  • बिलासपुर जंक्शन से नागपुर जंक्शन/नागपुर से बिलासपुर जंक्शन

देश की छठी वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत 11 दिसंबर 2022 को की गई थी. छत्तीसगढ़ के बिलासपुर से महाराष्ट्र के नागपुर के बीच हफ्ते में शनिवार को छोड़ 6 दिन वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन होता है.

  • हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी

30 दिसंबर 2022 को वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत हावड़ा न्यू जलपाईगुड़ी रूट पर की गई थी. इस रूट पर बुधवार को छोड़कर सप्ताह में 6 दिन इस ट्रेन का संचालन होता है.

  • सिकंदराबाद से विशाखापट्टनम/विशाखापट्टनम से सिकंदराबाद

आठवीं वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन सिकंदराबाद से विशाखापट्टनम रूट पर किया जाता है. एक्सप्रेस करीब 8:30 घंटे में इस रूट का सफर पूरा करती है.

  • मुंबई से साईं नगर शिरडी/साईं नगर शिरडी से मुंबई

मुंबई से साईं नगर शिरडी के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस मंगलवार को छोड़कर बाकी सभी दिन चलती है. एक्सप्रेस करीब 5 घंटे 20 मिनट में इस सफर को पूरा करती है.

  • मुंबई से सोलापुर/सोलापुर से मुंबई

मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनल से सोलापुर के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस बुधवार को छोड़कर सप्ताह में सभी दिन चलती है. इस रूट को पूरा करने में वंदे भारत एक्सप्रेस को महज 6 घंटे 35 मिनट का वक्त लगता.

  • भोपाल से दिल्ली/दिल्ली से भोपाल

दिल्ली-भोपाल रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन शनिवार को छोड़ सप्ताह में 6 दिन होता है. यह महज 7 घंटे 45 मिनट में 700 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी को तय करती है.

  • सिकंदराबाद से तिरुपति/तिरुपति से सिकंदराबाद

सिकंदराबाद तिरुपति के बीच मंगलवार छोड़ हफ्ते में 6 दिन वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन होता है. 8 घंटे 30 मिनट में 661 किलोमीटर की वंदे भारत एक्सप्रेस द्वारा दूरी तय की जाती है.

  • एमजीआर चेन्नई सेंट्रल से कोयंबटूर/कोयंबटूर से एमजीआर चेन्नई सेंट्रल

इस रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस का सप्ताह में 6 दिन संचालन होता है. 497 किलोमीटर की दूरी को तय करने में वंदे भारत एक्सप्रेस को 6 घंटे 30 मिनट का वक्त लगता है.

  • दिल्ली छावनी से अजमेर/अजमेर से दिल्ली छावनी

दिल्ली से अजमेर के बीच वाया जयपुर चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस करीब 445 किलोमीटर का सफर महज 5 घंटे 15 मिनट में तय करती है. बुधवार को छोड़कर इस रूट पर हफ्ते में सभी दिन इस ट्रेन का संचालन होता है.

  • तिरुअनंतपुरम सेंट्रल से कासरगोड/कासरगोड से तिरुअनंतपुरम सेंट्रल

भारत की सोलहवीं वंदे भारत एक्सप्रेस तिरुवनंतपुरम से कासरगोड के बीच संचालित की जा सकती है. इसकी दूरी तय करने में यह ट्रेन 8 घंटे 50 मिनट का वक्त लेती है. इसका संचालन 26 अप्रैल से शुरू किया गया था.

  • पुरी से हावड़ा/हावड़ा से पुरी

502 किलोमीटर की पुरी से हावड़ा के बीच की दूरी को तय करने में वंदे भारत एक्सप्रेस को महज 6 घंटे 40 मिनट का वक्त लगता है. गुरुवार को छोड़कर सप्ताह में सभी दिन इस रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन होता है.

  • आनंद विहार टर्मिनल से देहरादून/देहरादून से आनंद विहार टर्मिनल

दिल्ली से देहरादून के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत हाल ही में हुई है. इस रूट पर यात्रियों की भारी भीड़ देखी जा रही है. यही वजह है इस रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस में भारी वेटिंग चल रही है. 302 किलोमीटर के रूट को तय करने में वंदे भारत एक्सप्रेस को 4.45 घंटे का वक्त लगता है.

  • न्यू जलपाईगुड़ी से गुवाहाटी/गुवाहाटी से न्यू जलपाईगुड़ी

इस रूट पर सप्ताह में 6 दिन वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन होता है, जो कि 410 किलोमीटर की दूरी तय करती है.

नोट- यह जानकारी इंटरनेट के माध्यम से एकत्रित की गई है खबर केवल जानकारी के लिए है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले जांच कर लें.

यह भी पढ़ें-Vande Bharat Express: ट्रायल रन में तय समय से 20 मिनट पहले पहुंची रांची, 140 किलोमीटर प्रति घंटे की रही टॉप स्पीड

ABOUT THE AUTHOR

...view details