दिल्ली

delhi

मेट्रो यात्रियों को मिली सौगात, अब पिंक लाइन से जा सकेंगे एयरपोर्ट

By

Published : Feb 9, 2019, 6:06 PM IST

नई दिल्ली: एयरपोर्ट तक जाने के लिए अब दिल्ली के अलग-अलग कोने से पहुंचा जा सकता है. डीएमआरसी ने शनिवार से मेट्रो की पिंक लाइन को एक्सप्रेस लाइन से जोड़ दिया है. इनके बीच में बने फुटओवर ब्रिज को डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह की मौजूदगी में आम यात्रियों के लिए खोल दिया गया है.

पिंक लाइन से जा सकेंगे एयरपोर्ट

डीएमआरसी के मुख्य प्रवक्ता अनुज दयाल के अनुसार नया फुट ओवर ब्रिज दुर्गा बाई देशमुख साउथ कैंपस के प्लेटफार्म से धौला कुआं एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के कॉन्कोर्स लेवल से जोड़ा गया है. यह फुटओवर ब्रिज इन दोनों लाइनों के बीच इंटरचेंज की भूमिका निभाएगा. इसके चालू होने से एयरपोर्ट जाने वाले यात्रियों के लिए बड़ी सुविधा होगी, क्योंकि पिंक लाइन दिल्ली में लगभग पूरे रिंग रोड पर चल रही है. इसके जरिये एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन तक पहुंचना आसान हो जाएगा.


एफओबी पर लगाए गए 22 ट्रेवेलेटर
डीएमआरसी के अनुसार, इस फुटओवर ब्रिज पर एयरपोर्ट की तरह ट्रेवेलेटर लगाए गए हैं. दोनों तरफ 11-11 ट्रेवेलेटर लगाए गए हैं ताकि यात्रियों को एक मेट्रो लाइन से दूसरी लाइन तक जाने में किसी प्रकार की परेशानी न हो. ट्रेवेलेटर की चौड़ाई 6.1 मीटर है. देश में बहुत ही ऐसे कम फुटओवर ब्रिज हैं जहां इतने ट्रेवेलेटर लगाए गए हैं. इस फुटओवर ब्रिज को ढका गया है ताकि किसी भी प्रकार के मौसम में यात्री परेशान न हों.


सुरक्षा का खास ख्याल
डीएमआरसी के अनुसार, इस फुटओवर ब्रिज पर सुरक्षा का भी पूरा ख्याल रखा गया है. इस पर जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं जिसकी वजह से वहां से आने-जाने वाले लोगों पर पूरी नजर रहेगी. इन कैमरों की निगरानी भी की जाएगी ताकि यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके. इसके साथ ही यहां पर लाइट की पूरी व्यवस्था भी की गई है. इस दूरी के बीच में बेंच भी लगाए गए हैं. अगर बीच में कोई आराम करना चाहे तो वह इस पर बैठ सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details