दिल्ली

delhi

दिल्लीवासियों को बारिश का इंतजार, उमस और चिलचिलाती धूप ने किया हाल बेहाल

By

Published : Jul 25, 2021, 2:05 PM IST

Updated : Aug 16, 2021, 12:22 PM IST

दिल्ली में अभी भी गर्मी का दौर जारी है. ऐसे में लोगों को उमस भरी गर्मी झेलनी पड़ रही है. अकसर सावन से पहले बारिश का दौर शुरू हो जाता था, लेकिन इस पर कम बारिश देखने को मिली है.

दिल्ली में summer season continue in Delhi People wait for rainका दौर जारी
दिल्ली में गर्मी का दौर जारी

नई दिल्ली:25 जुलाई से सावन की शुरुआत हो गई है, लेकिन दिल्ली में अभी भी गर्मी जारी है. अकसर सावन से पहले ही झमाझम बारिश का दौर शुरू हो जाता था, लेकिन इस बार सावन आने के बाद कम बारिश देखने को मिली है. जिसके चलते दिल्लीवासियों को चिलचिलाती धूप और उमस के चलते गर्मी से परेशान होना पड़ रहा है.



वीकेंड पर अच्छा मौसम देख कर बच्चों के साथ बाहर आई उमा महेश्वरी ने कहा कि धूप-छांव हो रही है. ऐसे में हमें लगा था कि अच्छा मौसम होगा, लेकिन बाहर आकर पता चला कि बहुत गर्मी है. पसीने में तरबतर हो गए हैं. ऐसे में डिहाइड्रेशन ना हो इसका ध्यान भी रखना पड़ रहा है. बार-बार पानी और अन्य तरल पदार्थ ले रहे हैं. इसके साथ ही सरफराज ने कहा कि शुरुआत में दो-तीन दिन अच्छी बारिश हुई थी जिससे गर्मी से भी राहत मिल गई थी, लेकिन फिर से पिछले एक हफ्ते से बिल्कुल बारिश नहीं हुई है. जिसके कारण काफी ज्यादा उमस हो गई है. कई जगहों पर पानी की भी किल्लत देखने को मिल रही है. ऐसे में इस गर्मी में लोगों को और ज्यादा परेशानी आ रही है.

दिल्ली में गर्मी का दौर जारी
इसके साथ ही वीकेंड पर अपने घर से बाहर घूमने के लिए निकले लोगों के साथ-साथ रिक्शा चालकों को भी गर्मी से बेहद परेशान होना पड़ रहा है. रिक्शा चालक सुरेश कुमार यादव ने बताया कि इस गर्मी में रिक्शा चलाना कई बार बहुत मुश्किल हो जाता है. थोड़ी सी दूर के लिए भी रिक्शा चलाने के बाद ही बहुत ज्यादा गर्मी लगने लगती है, ऐसे में पेड़ की छांव ढूंढ कर वहां थोड़ी देर राहत की सांस लेते हैं. इसके अलावा अपने बच्चों के लिए शॉपिंग पर आए राजू ने कहा कि रविवार को ऑफिस की छुट्टी होने के कारण वह अपने बच्चों के साथ शॉपिंग के लिए आए थे, और सुबह से लगातार घूम रहे हैं काफी ज्यादा गर्मी लग रही है ऐसे में मॉल या किसी शॉप में जाकर ही कुछ राहत मिलती है.

ये भी पढ़ें-Weather Update: आज 35 डिग्री तक पहुंचेगा दिल्ली का पारा, जानें क्या हैं बारिश के अनुमान



लाजपत नगर मार्केट में अपनी पत्नी के साथ आए खालिद ने कहा कि कुछ खरीदारी के लिए आए थे लेकिन इस गर्मी से हाल बेहाल है पंखे कूलर भी इस गर्मी में फेल हो रहे हैं. केवल एसी से ही कुछ राहत मिल पाती है और गर्मी से बचाव के लिए हर वक्त एसी चलाने के चलते बिल भी ज्यादा आ रहा है. वहीं गाड़ी में भी ज्यादा देर तक ऐसी चलाना पड़ता है, जिसके कारण पेट्रोल की खपत भी ज्यादा हो जाती है. जिसके कारण लोगों पर महंगाई की मार भी पढ़ रही है. वहीं इस बीमारी के कारण बहुत सावधानी के साथ घर से बाहर निकल रहे हैं लेकिन गर्मी के चलते मास्क लगाना भी काफी मुश्किल होता है.

ये भी पढ़ें-दिल्ली में हल्की बारिश का दौर जारी, जानें कैसा रहेगा आज का मौसम



बता दें कि मौसम विभाग ने 25 जुलाई से 31 जुलाई तक इस हफ्ते अच्छी बारिश की आशंका जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक 25 जुलाई से ही तेज बारिश शुरू हो सकती है, लेकिन मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक बारिश की दशा देखने को नहीं मिल रही है. वहीं इस वक्त राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री पर बना हुआ है.

Last Updated : Aug 16, 2021, 12:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details