दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

साउथ MCD: हॉटस्पॉट्स में 400 कर्मचारियों पर सैनिटाइजेशन की जिम्मेदारी

दिल्ली में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे में साउथ एमसीडी अपने अंतगर्त आने वाले इलाकों में इंटेंसिव सैनिटेशन अभियान चला रही है. निगम के 400 कर्मचारियों को इसकी विशेष जिम्मेदारी सौपी गई हैं.

By

Published : Apr 14, 2020, 11:31 AM IST

south mcd doing sanitation campaigns in delhi to fight corona
साउथ MCD ने हॉटस्पॉट्स में बढ़ाया सैनीटेशन अभियान

नई दिल्ली:कोरोना संक्रमण के चलते राजधानी दिल्ली के 47 इलाकों को हॉटस्पॉट घोषित किया गया हैं. इन्हीं इलाकों में साउथ एमसीडी (SDMC) के अधीन आने वाले इलाकों में इंटेंसिव सैनिटेशन अभियान चलाया जा रहा है. निगम के 400 कर्मचारियों को इसकी विशेष जिम्मेदारी दी गई हैं.

कैसे हो रही सफाई!
निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 400 सफाई सैनिक यहां 23 टैंकर, 8 दमकल वाहन और 19 जैटिंग मशीनों के जरिये सैनिटाइजेशन का काम कर रहे हैं. इस अभियान में सभी हाॅटस्पाॅट इलाकों की मुख्य सड़कों, गलियों और घरों को सैनिटाइज किया जा रहा हैं.

जिन घरों में पॉजिटिव केस पाए गए हैं, उन्हें सफाई सैनिकों द्वारा नैपसैक पंपों द्वारा अच्छी तरह से सैनिटाइज किया जा रहा हैं. दिन में दो बार साफ-सफाई की जा रही है और ऑटो-टिप्परों द्वारा घर-घर जाकर कूड़ा उठाया जा रहा है.



निजामुद्दीन में खास ध्यान
बताया गया कि दिल्ली के मुख्य हाॅटस्पाॅट निजामुद्दीन और जाकिर नगर में 85 सफाई कर्मियों द्वारा साफ-सफाई और छिड़काव का काम किया जा रहा है. अशोक नगर और महावीर एंक्लेव में 70 सफाई सैनिक और 5 दमकल वाहनों द्वारा क्षेत्र में 1प्रतिशत सोडियम हाइपोक्लोराइट सोल्यूशन का छिड़काव किया जा रहा है.

दक्षिणी जोन के मालवीय नगर, हौज़रानी, संगम विहार, खिड़की गाँव, वसंत विहार, मोती बाग, देवली एक्स में 4 टैंकरों और 5 जैटिंग मशीन द्वारा सैनिटाइजेशन का काम हो रहा है.

सभी की हो सुरक्षा
सभी सफाई सैनिकों को पीपीई (personal protective kit) किट, जिसमें हैजमैट सूट शामिल है मुहैया करा दी गई है. निगम अधिकारियों का कहना है कि निगम कर्मचारी कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कोई कमी नहीं छोड़ रहे और ये अभियान कोरोना के खिलाफ छिड़ी इस जंग को जीत लेने तक जारी रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details