दिल्ली

delhi

जेएनयू के छठे दीक्षांत समारोह में छात्रों को दी जाएगी पीएचडी की डिग्री

By

Published : Feb 13, 2023, 9:21 PM IST

जेएनयू के डिप्टी रजिस्ट्रार ने बताया कि जेएनयू का छठवां दीक्षांत समारोह 10 मार्च को आयोजित किया जाएगा. बतौर मुख्य अतिथि जेएनयू की कुलपति, प्रोफेसर शांतिश्री धूलिपुडी पंडित उम्मीदवारों को पीएचडी की डिग्री देंगी.

जेएनयू के छठे दीक्षांत समारोह में छात्रों को दी जाएगी पीएचडी की डिग्री
जेएनयू के छठे दीक्षांत समारोह में छात्रों को दी जाएगी पीएचडी की डिग्री

नई दिल्ली: जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी ( जेएनयू ) में 10 मार्च को जेएनयू का छठा दीक्षांत समारोह आयोजित किया जाएगा. इस संबंध में जेएनयू प्रशासन की तरफ से नोटिस जारी की गई है. जेएनयू की वेबसाइट पर छात्र नोटिस देख सकते हैं. जेएनयू की ओर से बताया गया है कि छठा दीक्षांत समारोह ऑफलाइन और ऑनलाइन मोड में आयोजित किया जाएगा. जेएनयू के फेसबुक और यू ट्यूब पर समरोह का लाइव प्रसारण भी किया जाएगा. इस समारोह में छात्रों को पीएचडी की डिग्री दी जाएगी. छठे दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि जेएनयू की कुलपति, प्रोफेसर शांतिश्री धूलिपुडी पंडित मौजूद रहेंगी.

इनके द्वारा ही उम्मीदवारों को पीएचडी की डिग्री दी जाएगी. यहां जानकारी के लिए बताते चलें कि जिन्होंने अपनी पीएचडी प्रोग्राम 16 सितंबर 2021 से 16 जनवरी 2023 तक पूरी की है और अपनी थिसिस जमा कराई है, उन्हें डिग्री दी जाएगी.

ये भी पढ़ेंः दिल्ली: महरौली में चौथे दिन भी गरजा DDA का बुलडोजर, लोगों ने कहा- हमारे साथ अन्याय हुआ

गौर करने वाली बात यह है कि जेएनयू का छठा दीक्षांत समारोह इससे पहले 16 दिसंबर को आयोजित होना था. लेकिन 9 दिसंबर 2022 को जेएनयू के डिप्टी रजिस्ट्रार मनोज कुमार मनुज ने एक नोटिस जारी कर जानकारी दी कि किन्हीं कारणों के चलते 16 दिसंबर को आयोजित होने वाले दीक्षांत समारोह को टाल दिया गया है. फरवरी 2023 में जेएनयू के डिप्टी रजिस्ट्रार के द्वारा जानकारी दी गई है कि जेएनयू का छठा दीक्षांत समारोह 10 मार्च को आयोजित किया जाएगा.

उम्मीदवारों के लिए जरूरी निर्देश
जेएनयू के डिप्टी रजिस्ट्रार मनोज कुमार मनुज के द्वारा जारी नोटिस में उम्मीदवारों के लिए कुछ जरूरी निर्देश दिये गए हैं. नोटिस में कहा गया है कि सभी पात्र पीएचडी छात्रों को जेएनयू के छठे दीक्षांत समारोह में भाग लेने के लिए jnu.ac.in/ पर जाकर पंजीकरण कराना होगा. पंजीकरण के लिए एक हजार रुपये का शुल्क भी देना होगा. इसके साथ ही उन्हें पंजीकरण के दौरान हाल में खींची गई पासपोर्ट साइज फोटो अपलोड करना होगा.

ड्रेस कोड पर भी उम्मीदवार ध्यान दे
जेएनयू के छठे दीक्षांत समारोह में ड्रेस कोड के संबंध में निर्देश दिया गया है. पुरुषों के लिए सफेद कुर्ता, पायजामा और महिलाओं के लिए बॉर्डर वाली सफेद साड़ी या सफेद कुर्ता, सलवार/चूड़ीदार. किसी भी स्नातक को दीक्षांत समारोह के लिए निर्दिष्ट पोशाक के अलावा अन्य पोशाक में दीक्षांत समारोह में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

ये भी पढ़ेंः Jamia Violence Case: दिल्ली पुलिस की पुनर्विचार याचिका पर हाईकोर्ट का शरजील इमाम समेत 11 को नोटिस

ABOUT THE AUTHOR

...view details