दिल्ली

delhi

समझौता एक्सप्रेस से पाकिस्तान जाने वाले यात्रियों में भारी कमी!

By

Published : Mar 8, 2019, 1:34 AM IST

बीते दिनों भारत-पाकिस्तान के बीच हुए तमाम घटनाक्रमों के बाद समझौता एक्सप्रेस से पाकिस्तान जाने वाली यात्रियों की संख्या गिर गई है. पुलवामा हमले से पहले 160 तक की ये संख्या 30 और 40 तक सिमट रही है. इतना ही नहीं बीते रविवार भारत से पाकिस्तान महज 12 यात्री गए थे.

समझौता एक्सप्रेस से पाकिस्तान जाने वाले यात्रियों में भारी कमी!

नई दिल्ली: समझौता एक्सप्रेस भारत और पाकिस्तान के बीच चलने वाली एक बहुत महत्वपूर्ण गाड़ी है. पुलवामा हमले के बाद इससे जाने वाली यात्रियों की संख्या में गिरावट आई थी. तनाव बढ़ने के बाद इस गाड़ी का संचालन दोनों देशों ने रोक भी दिया था. हालांकि अब बहाल होने के बाद भी इसमें यात्री बढ़ नहीं पा रहे हैं.

14 फरवरी से गिरा स्तर
पुलवामा हमले से पहले समझौता एक्सप्रेस से पाकिस्तान जाने वाले यात्रियों की संख्या 160 तक पहुंच रही थी. हफ्ते में 2 दिन चलने वाली ये गाड़ी महीने में 7-8 चक्कर लगाती है. जनवरी महीने में इससे कुल 670 लोगों ने सफर किया था लेकिन 14 फरवरी के बाद रोजाना का औसत बिल्कुल नीचे गिर गया. 13 फरवरी को जहां इस में जाने वाले यात्रियों की संख्या 98 थी वो 21 फरवरी को हमले के बाद यह 39 तक सिमट गई थी.

समझौता एक्सप्रेस से पाकिस्तान जाने वाले यात्रियों में भारी कमी!

ट्रेन के बहाल होने के बाद भी ये क्रम जारी रहा और रविवार को महज 12 लोग गाड़ी से पाकिस्तान गए. खास बात है कि वहां से आने वाले यात्रियों की संख्या सोमवार को 173 रही. उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार कहते हैं कि यह बात सही है कि एक गाड़ी में जाने वाली यात्रियों की संख्या गिरी है लेकिन उनका कहना है कि संख्या बढ़ाने और घटाने का काम रेलवे के अधिकार क्षेत्र में नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details