दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

मंदाकिनी एनक्लेव का RWA बना कोरोना वॉरियर, बिना थर्मल स्कैनिंग प्रवेश नहीं

दक्षिणी दिल्ली के मंदाकिनी एनक्लेव के आरडब्ल्यूए ने कॉलोनी को सुरक्षा घेरे में डाल दिया है. बिना थर्मल स्कैनिंग किए कॉलोनी में किसी को प्रवेश नहीं दिया जा रहा है.

By

Published : Apr 8, 2020, 12:48 PM IST

mandakini enclave
कोरोना वायरस

नई दिल्ली:देश में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. वहीं सरकार की तरफ से लोगों की सुरक्षा को लेकर कोई कमी नहीं छोड़ी जा रही है. जगह-जगह सुरक्षाकर्मी भी तैनात किए गए हैं, जो लोगों को बाहर निकलने से रोक रहे हैं.

मंदाकिनी एनक्लेव का RWA बना कोरोना वॉरियर

इसमें सहयोग देने के लिए दक्षिणी दिल्ली के मंदाकिनी एनक्लेव के आरडब्ल्यूए ने भी अहम कदम उठाया है. उन्होंने कॉलोनी को सुरक्षा घेरे में डाल दिया है और बिना थर्मल स्कैनिंग किए कॉलोनी में किसी को प्रवेश नहीं दिया जा रहा है. यहां तक कि फल-सब्जी बेचने वालों की भी कॉलोनी के परिसर में घुसने की मनाही है.

लोगों की हो रही थर्मल स्कैनिंग

इस पहल को लेकर आरडब्ल्यूए की अध्यक्ष अंशु भंडारी ने कहा कि संक्रमण को रोकने का एकमात्र तरीका है सावधानी और वही आरडब्लूए कर रहा है. इसी के चलते कॉलोनी में प्रवेश लेने वाले सभी लोगों की जांच की जा रही है. उन्होंने बताया कि वाहन सहित और बिना वाहन के आने वाले लोगों की सभी तरह से जांच की जा रही है. किसी भी बाहरी व्यक्ति का प्रवेश वर्जित कर दिया गया है.

बाहरी व्यक्तियों का प्रवेश वर्जित

आरडब्ल्यूए के महासचिव अमिताभ भाटला ने बताया कि जिस तरह से कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं उसे देखते हुए आरडब्ल्यूए ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. कॉलोनी के सभी गेट बंद करके आवाजाही के लिए केवल दो गेट ही इस्तेमाल किए जा रहे हैं, जहां पर लगातार सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. ये लोगों की थर्मल स्कैनिंग कर रहे हैं. इसके अलावा किसी बाहरी व्यक्ति का प्रवेश वर्जित कर दिया गया है.

किसी वेंडर को भी कॉलोनी में प्रवेश की इजाजत नहीं है. सब्जी, फल आदि की रेहड़ी भी कॉलोनी के गेट के बाहर लगा दी गई है, जिससे कॉलोनी में रहने वाले लोग गेट से बाहर निकलकर सब्जियां खरीद सकेंगे. साथ ही कॉलोनी में प्रवेश करते ही उनकी भी पहले थर्मल स्कैनिंग की जाती है तब उन्हें प्रवेश दिया जाता है.

'सैलरी के साथ इंसेंटिव भी'

इस दौरान सुरक्षाकर्मियों के रहने-खाने की व्यवस्था भी कॉलोनी में ही कर दी गई है. साथ ही उन्हें मास्क और सैनिटाइजर भी मुहैया करा दिए गए हैं, जिससे उन्हें भी संक्रमण का कोई खतरा ना रहे.

इसके अलावा बाहर से कोई भी चीज किसी को मंगानी है तो सुरक्षाकर्मी ही उसे लाकर देते हैं. किसी अन्य बाहरी व्यक्ति को आने की अनुमति नहीं दी गई है. आरडब्ल्यूए सुरक्षाकर्मियों का पूरा ध्यान रख रहा है. वेतन के साथ-साथ उन्हें इंसेंटिव भी दिए जा रहे हैं.

कॉलोनी के सुरक्षाकर्मी एहतियात बरतते हुए डटकर अपनी ड्यूटी पर खड़े हैं. साथ ही कॉलोनी के लोग भी आरडब्ल्यूए की इस पहल की हौसला अफजाई कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details