दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

NIRF रैंकिंग 2019 हुई जारी, ओवरऑल रैंकिंग में जेएनयू सातवें स्थान पर

मानव संसाधन और विकास मंत्रालय ने नेशनल इंस्टिट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) 2019 जारी कर दी है. ये रैंकिंग राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नई दिल्ली के विज्ञान भवन में जारी की है.

By

Published : Apr 9, 2019, 2:17 AM IST

ओवरऑल रैंकिंग में जेएनयू सातवें स्थान पर

नई दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नेशनल इंस्टिट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) 2019 जारी कर दी है. ये रैंकिंग नई दिल्ली के विज्ञान भवन में जारी की गई. मानव संसाधन और विकास मंत्रालय ने इसे जारी किया.

इसमें ओवरऑल रैंकिंग में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास पहले स्थान पर रहा. वहीं इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बेंगलुरु दूसरे और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी दिल्ली तीसरे स्थान पर रहा. जबकि दिल्ली विश्वविद्यालय ओवरऑल रैंकिंग में 14वें रैंक से गिरकर 20वें स्थान पर पहुंच गया है. वहीं जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय भी ओवरऑल रैंकिंग में एक पयदान नीचे खिसककर सातवें नंबर पर आ गया है. जबकि गत वर्ष वह छठे स्थान पर था.

डीटीयू ने लगाई लंबी छलांग

जामिया मिल्लिया इस्लामिया गत वर्ष की तरह इस वर्ष भी 19वें स्थान पर रहा. वहीं जामिया हमदर्द इस वर्ष 31वें स्थान पर रहा जबकि गत वर्ष वह 37वें स्थान पर था. उधर संपूर्ण रैंकिंग में इस वर्ष दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ( डीटीयू ) ने लंबी छलांग लगाते हुए 100वें स्थान से 71वें स्थान पर जगह बनाई है. इसके अलावा गुरु गोविंद इंद्रप्रस्थ (आईपी) विश्वविद्यालय ने 95वां स्थान प्राप्त किया है.

विश्वविद्यालय रैंकिंग

एनआईआरएफ द्वारा जारी की गई विश्वविद्यालय रैंकिंग में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बेंगलुरु ने पहला स्थान हासिल किया है. वहीं जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय इस वर्ष भी दूसरे स्थान पर कायम है. दूसरी तरफ दिल्ली विश्वविद्यालय जहां वर्ष 2018 में जारी हुई रैंकिंग में सातवें पायदान पर था वहीं इस वर्ष 13वें स्थान पर आ गया है. वहीं जामिया मिलिया इस्लामिया इस वर्ष भी 12वें पायदान पर बना हुआ है. वहीं जामिया हमदर्द की रैंकिंग में इस वर्ष सुधार हुआ है और वह 23 स्थान से 18 वें पायदान पर आ गया है. इसके अलावा संपूर्ण रैंकिंग की तरह ही विश्वविद्यालय रैंकिंग में भी दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ने लंबी छलांग लगाते हुए 70 वें पायदान से 47 वें स्थान प्राप्त किया है जबकि आईपी विश्वविद्यालय 74 वें स्थान से 66 वें पायदान पर आ गया है.

सबसे बेहतरीन कॉलेज

वहीं कॉलेजों की श्रेणी में दिल्ली विश्वविद्यालय के मिरांडा हाउस कॉलेज ने एक बार फिर बाजी मारी है और वह पहले स्थान पर बरकरार है जबकि दूसरे स्थान पर दिल्ली विश्वविद्यालय के ही हिंदू कॉलेज ने जगह बनाई है. वहीं कॉलेजों की श्रेणी में दिल्ली विश्वविद्यालय के छह कॉलेज ने टॉप टेन में जगह बनाई है जिसमें चौथे स्थान पर सेंट स्टीफेंस कॉलेज रहा जो कि गत वर्ष दूसरे स्थान पर रहा था. वहीं लेडी श्री राम कॉलेज पांचवें स्थान पर रहा. गत वर्ष यह कॉलेज आठवें स्थान पर था. वहीं श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स सातवें स्थान पर बरकरार है. उधर कॉलेजों की श्रेणी में दिल्ली विश्वविद्यालय के हंसराज कॉलेज ने इस बार सबसे बेहतर प्रदर्शन कर 21वें स्थान से छलांग लगाकर 9वें पायदान पर अपना कब्जा जमा लिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details