दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

लॉकडाउन पार्ट-2: बिन यात्रियों के वीरान पड़े दिल्ली के स्टेशन, रेलगाडियां भी हुईं कम

आम दिनों में जहां नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर भीड़-भाड़ रहती थी, आज वहां लॉकडाउन के बाद से सुनसानी छाई हुई है. इसी बीच ईटीवी भारत की टीम जब स्टेशन का जायजा लेने पहुंची तो देखा की प्लेटफार्म नंबर-16 पर यहां रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स के जवानों की मौजूदगी थी और एक रेलगाड़ी का इंजन खड़ा था.

By

Published : Apr 24, 2020, 10:43 AM IST

Updated : Apr 24, 2020, 2:35 PM IST

new delhi railway station
नई दिल्ली रलवे स्टेशन

नई दिल्ली:दिल्ली के जिन रेलवे स्टेशनों पर आम दिनों में यात्रियों की जबरदस्त भीड़ रहती थी, वहीं स्टेशन इन दिनों लॉकडाउन के चलते वीरान पड़े हैं. जो रेलगाड़ियां पटरियों पर दौड़ती नज़र आती थीं, वहीं अब अटल शांति सी धारण किए हुए खड़ी हैं. देश के सबसे व्यस्त स्टेशन नई दिल्ली के भी कुछ ऐसे ही हालात है. जैसे यहां कभी रेल चलती ही नहीं थी. अब सभी को उम्मीद परिचालन दोबारा शुरू होने की है.

बिन यात्रियों के वीरान पड़ा नई दिल्ली रलवे स्टेशन

गुरुवार को ईटीवी भारत की टीम ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की मौजूदा स्थिति का जायजा लिया. प्लेटफार्म नंबर-16 पर यहां रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स के जवानों की मौजूदगी थी और एक रेलगाड़ी का इंजन खड़ा था. वहीं अन्य प्लेटफॉर्मों पर भी लाइन से रेलगाड़ियां खड़ी थी, लेकिन यात्रियों को ले जाने के लिए नहीं बल्कि यार्ड में जाने के लिए.

दरअसल, 22 मार्च से भारतीय रेल ने देशभर में अपनी सभी पैसेंजर गाड़ियों को 31 मार्च तक के लिए रद्द कर दिया था. बाद में इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देशव्यापी लॉकडाउन के अनाउंसमेंट के साथ ही 14 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया था. और अब लॉकडाउन पार्ट-2 में इसे एक बार फिर 3 मई तक एक्सटेंड किया है. रेलवे में माल गाड़ियों का परिचालन जारी है, लेकिन पैसेंजर गाड़ियों पर पूरी तरह रोक लगी है. यहां तक कि अब यात्रियों को स्टेशन परिसर में घुसने की भी इजाजत नहीं है. बिना यात्रियों के स्टेशनों पर न तो अब कोई शोरगुल है और ना ही कोई रौनक है.

उम्मीद की जा रही है कि लॉकडाउन पार्ट-2 खत्म होने के साथ ही रेलगाड़ियों का परिचालन शुरू हो जाएगा. ऐसा अगर होता है तो 3 मई से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के फिर से गुलजार होने की संभावना है. हालांकि, मौजूदा स्थिति को देखते हुए कोई भी लेना अधिकारी इस पर कुछ भी कहने से बच रहा है. अधिकारियों का मानना है कि रेलगाड़ियों को चलाने और नहीं चलाने का अंतिम फैसला रेल मंत्रालय और भारत सरकार का होगा.

Last Updated : Apr 24, 2020, 2:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details