दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

आपके घर से NDMC वाले ले जाएंगे ई-वेस्ट, करना होगा ये आसान काम

नई दिल्ली म्यूनिसिपल काउंसिल (एनडीएमसी) अब इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट खरीदने की तैयारी कर रही है. इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट खरीदने के बाद उसे रिसायकल करके दोबारा बेचेगा.

By

Published : Jun 24, 2019, 12:00 PM IST

एनडीएमसी को बेचें इलेक्ट्रॉनिक कूड़ा

नई दिल्ली: एनडीएमसी ने ई-वेस्ट डिस्पोजल के लिए ऐप लॉन्च किया है. इस ऐप की मदद से लोग अपना इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट बेच सकेंगे. लोग एनडीएमसी के वेबसाइट पर जाकर या एनडीएमसी का सिटिजन ऐप की मदद से इस सुविधा का फायदा उठा सकते हैं.

एनडीएमसी के एक अधिकारी ने बताया कि अक्सर लोग ई-वेस्ट को इधर-उधर फेंक देते हैं या फिर कूड़ेवाले को दे देते हैं जो पर्यावरण के लिए हानिकारक होता है. अब लोग घर बैठे न सिर्फ ई-वेस्ट को सही से डिस्पोज कर सकेंगे बल्कि उन्हें उसकी अच्छी कीमत भी मिलेगी.

लोगों के घर से कलेक्ट करेंगे ई-वेस्ट
इसके लिए एनडीएमसी ने प्राइस रिसायकल के साथ करार किया है जो एप से बुकिंग के बाद लोगों के घर जाकर ना सिर्फ इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट कलेक्ट करेंगे बल्कि उसकी कीमत भी देंगे.

एनडीएमसी को बेचें इलेक्ट्रॉनिक कूड़ा

एनडीएमसी के सर्कुलर के अनुसार, सबसे पहले एनडीएमसी की वेबसाइट या ऐप पर जाकर 'सेल योर वेस्ट' लिंक को सिलेक्ट करना होगा. वहां ऐप पर लॉग इन कर रजिस्टर कराना होगा. उसके बाद ई-वेस्ट की कीमत पर जाकर आइटम्स की कीमत जान सकते हैं और रिसायकलर को अपने घर बुलाकर उसे वेस्ट उसे दे सकते हैं.

ई-वेस्ट से प्रदूषित हो रहा है पर्यावरण
जिस तरह से दिल्ली डेवलप हो रही है उसी तरह से इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट की संख्या भी लगातार बढ़ रही है. जिसकी वजह से पर्यावरण भी प्रदूषित हो रहा है.

इसी को ध्यान में रखते हुए नई दिल्ली म्यूनिसिपल काउंसिल ने इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट खरीदने का फैसला किया है. जिसे एक अच्छे फैसले के रूप में देखा जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details