दिल्ली

delhi

नोएडा: ऑनलाइन गेमिंग फ्रॉड का मास्टरमाइंड गिरफ्तार, गैंग कर चुका है करोड़ो का फ्रॉड

By

Published : Feb 10, 2023, 11:03 PM IST

नोएडा पुलिस ने इंटरनेशनल ऑनलाइन गेमिंग फ्रॉड गैंग के मास्टरमाइंड को गिरफ्तार किया है. आरोपी महादेव ऐप के जरिए लोगों को अपने जाल में फंसाकर उनसे सट्टा खिलाते थे तथा उनके लाखों रुपये हड़प लेते थे. इस गैंग के 16 लोगों को पहले ही गिरफ्तार किया जा चूका है.

Etv BharatD
Etv BharatD

नई दिल्ली/नोएडा:नोएडा के थाना सेक्टर-39 पुलिस ने ऑनलाइन गेमिंग फ्रॉड करने वाले इंटरनेशनल गैंग के मास्टरमाइंड को गिरफ्तार किया है. आरोपी फरार चल रहा था, जिसके कब्जे से लैपटॉप, स्मार्ट फोन, आधार कार्ड फर्जी व मकान किराया पेपर बरामद हुआ. वांछित आरोपी का नाम सोनी है और यह झांसी का रहने वाला है. पुलिस ने इसे द गोल्डन पाल्म सेक्टर-168 नोएडा से गिरफ्तार किया है. इसके अन्य 16 साथी पूर्व में गिरफ्तार किए जा चुके है. इन्होने अब तक चार सौ करोड़ से अधिक का फ्रॉड किया है.


आपको बता दें कि इस गैंग का मास्टरमाइंड दुबई में बैठकर सट्टे का संचालन कर रहा था. इस गैंग के नौ सदस्य फरार चल रहे थे और पुलिस उनकी तलाश कर रही थी. इनके पास से पुलिस ने भारी मात्रा में विभिन्न कंपनियों के मोबाइल फोन और सिम कार्ड व इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बरामद किये हैं. प्रारंभिक जांच में पुलिस को पता चला है कि इनके विभिन्न बैंक खातों में करीब डेढ़ करोड़ रुपये है, जिन्हें पुलिस ने जब्त कर लिया है. जांच के दौरान पुलिस को पता चला है कि उन्होंने 2 माह के अंदर करीब 400 करोड़ रुपये का सट्टा खेला है, जो पैसे विभिन्न बैंक खातों, ई-वालेट तथा फर्जी तरीके से बनाई गई कंपनियों के खातों में डलवाए गए हैं. उन्होंने बताया कि इन लोगों को दुबई से बैंक खाते आदि उपलब्ध कराए जाते हैं.

आरोपी मकान के अंदर ही छुप कर रहते थे, तथा वहीं से सट्टा खिला रहे थे. जिस एप से ये लोग लोगों को सट्टा खिलाते थे उसपर जितने भी गेम खिलाए जाते थे, वे इनके बनाए हुए गेम थे. ये लोग क्रिकेट, स्कूनर, टेबल टेनिस, बास्केटबॉल, हैंडबॉल सहित विभिन्न गेम को अपने ऐप के माध्यम से लोगों को खिलाते थे, तथा शुरुआती दौर में कुछ पैसे उन्हें जितवा कर उन्हें अपने जाल में फंसा लेते थे. उसके बाद मोटी रकम लेने के बाद ये लोग पीड़ित को ब्लॉक कर देते थे.

इसे भी पढ़ें:दिल्ली क्राइम ब्रांच ने ऑटो लिफ्टर को किया गिरफ्तार, छह टू व्हीलर बरामद

डीसीपी नोएडा हरीश चंदर ने बताया कि आरोपी ने दुबई में विला किराए पर लेकर सट्टे का खेल शुरू किया. फिर इस खेल का नेटवर्क पाकिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश, श्रीलंका समेत 11 देशों में फैला दिया. महादेव बुक, रेड्डी अन्ना बुक और अंबानी बुक का संचालन करने लगा. सौरभ चन्द्राकर दुबई से आनलाईन सट्टा ओपरेट कर रहा था. MAHADEV APP के जरिये यह कथित तौर पर प्रति माह 250-300 करोड़ रुपये की कमाई करते हैं.

एक महिला सहित कुल 3 लोगों के साथ हुई साइबर ठगी

नोएडा में साइबर ठगों ने घर बैठे पैसा कमाने का झांसा देने के और हर्बल प्रोडक्ट की डिसटीब्यूटरशिप देने के नाम पर एक महिला सहित कुल 3 लोगों के साथ ठगी की है. जिसमें साइबर ठगों ने पीड़ितों से लाखों रुपए ऑनलाइन ले लिए. पीड़ितों को जब खुद को ठगा हुआ पाया गया तो , इस संबंध में संबंधित थाने में शुक्रवार को मुकदमा दर्ज कराया. तीनों ही ठगी अलग-अलग थाना क्षेत्रों में हुई है. पहली ठगी जहां थाना सेक्टर 24 में हुई, वहीं दूसरी ठगी थाना सेक्टर 39 में और तीसरी ठगी थाना सेक्टर 20 में हुई है.

एडिशनल डीसीपी नोएडा आशुतोष द्विवेदी ने बताया कि पीड़ितों की शिकायत पर संबंधित धाराओं में मामला दर्ज किया गया है. साइबर टीम, इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस और अन्य तरीकों से आरोपियों तक पहुंचने का प्रयास किया जा रहा है. उम्मीद है जल्द ही पीड़ितों की शिकायत का खुलासा किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें:बहन के इलाज के लिए भारत आए तजाकिस्तानी युवक से 57 सौ यूएस डॉलर की लूट

ABOUT THE AUTHOR

...view details