दिल्ली

delhi

जानिए कब लगेगा साल 2021 का पहला सूर्यग्रहण?

By

Published : Jan 7, 2021, 9:29 AM IST

साल 2021 का पहला सूर्य ग्रहण 10 जून को लगेगा. ये सूर्य ग्रहण देश में कहीं दिखाई नहीं देगा बल्कि दूसरे देशों में यह पूर्ण रूप से दिखाई देगा.

First solar eclipse of the year
साल का पहला सूर्यग्रहण

नई दिल्ली:साल 2020 में आखिरी सूर्य ग्रहण 14 दिसंबर को लगा था ऐसे में अब चर्चाएं नए साल में लगने वाले पहले सूर्यग्रहण की हैं. हालांकि साल का पहला सूर्य ग्रहण जून महीने में लगेगा. लेकिन चर्चाएं इसीलिए शुरू हो गई है, क्योंकि साल का पहला सूर्य ग्रहण देश में कहीं भी दिखाई नहीं देगा बल्कि दूसरे देशों में यह पूर्ण रूप से दिखाई देगा.

साल का पहला सूर्यग्रहण
भारत में नहीं दिखाई देगा साल का पहला सूर्य ग्रहण


विशेषज्ञों की मानें तो 10 जून को साल 2021 का पहला सूर्य ग्रहण लगेगा. वहीं देश समेत दिल्ली एनसीआर में यह कहीं भी दिखाई नहीं देगा. विशेषज्ञों के मुताबिक केवल आंशिक रूप से ही यह सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई देगा. ऐसे में सूतक काल भी नहीं लगेगा.

हालांकि साल के पहले इस सूर्य ग्रहण का असर विदेशों में पड़ेगा. जिसमें अमेरिका के उत्तरी भाग, यूरोप एशिया, ग्रीनलैंड, रूस और कनाडा आदि देशों में यह पूर्ण रूप से देखा जा सकेगा.

ये भी पढ़ें-सोशल मीडिया के माध्यम से वीडियो बनाकर उगाही करने वाले गिरफ्तार, जानिए बचने का तरीका



10 जून 2021 को लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण

विशेषज्ञों की मानें तो यह सूर्य ग्रहण 10 जून को लगेगा और भारत के पूर्वोत्तर में अरुणाचल प्रदेश के कुछ भागों के अलावा जम्मू कश्मीर के कुछ हिस्सों में समाप्त होते समय थोड़े समय के लिए दिखाई दे सकता है. इसके अलावा देश के किसी भी हिस्से में यह दिखाई नहीं देगा. सूर्य ग्रहण वह स्थिति होती है जब पृथ्वी और सूर्य के बीच में चंद्रमा आकर सूर्य की रोशनी को पूरी तरीके से ढक लेता है. इस खगोलीय घटना को पूर्ण सूर्यग्रहण कहा जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details