दिल्ली

delhi

दो करोड़ लोगों के सहयोग से अन्य राज्यों की तुलना में दिल्ली में प्रदूषण कम: केजरीवाल

By

Published : Jun 5, 2023, 2:13 PM IST

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हर जगह प्रदूषण बढ़ा है लेकिन एक जगह प्रदूषण घटा है, वह है दिल्ली. पिछले 8 सालों में हमने दिल्ली के 2 करोड़ लोगों के साथ मिलकर, विकास करने के साथ-साथ प्रदूषण भी कम किया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

सीएम केजरीवाल

नई दिल्ली: विश्व पर्यावरण दिवस पर त्यागराज स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पूरे देश के आंकड़े उठाकर देखें तो पता चलता है कि हर जगह प्रदूषण बढ़ा है, लेकिन एक जगह प्रदूषण घटा है, वह है दिल्ली. दिल्ली में पिछले 8 साल में खूब विकास हुआ है. विकास की गति कम नहीं हुई है. यहां स्कूल, अस्पताल, सड़कें, फ्लाईओवर बने हैं लेकिन प्रदूषण बढ़ने की बजाय कम हुआ है.

उन्होंने कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस मनाते हुए 50 साल हो गए हैं. आप इन 50 सालों में देखो तो हर शहर, गांव, मोहल्ले में प्रदूषण बढ़ा ही है. कहते हैं कि विकास के साथ-साथ प्रदूषण होता है, लेकिन पिछले 8 सालों में हमने दिल्ली के 2 करोड़ लोगों के साथ मिलकर, विकास करने के साथ-साथ प्रदूषण भी कम किया है.

केजरीवाल ने आंकड़े दिए
केजरीवाल ने कहा कि 2016 से लेकर 2022 तक के बीच पीएम 2.5 और पीएम 10 में 30 प्रतिशत की कमी आई है. 2016 में 26 दिन बेहद खराब थे, जब दिल्ली गैस चैंबर बन गई थी. 2022 में सिर्फ 6 दिन ऐसे थे जब प्रदूषण का स्तर खराब था. हम और दिल्ली वाले यह 6 दिन भी खत्म कर देंगे. 2016 में 109 दिन बहुत अच्छे थे. 2022 में 163 दिन ऐसे थे जो बहुत अच्छे थे. उन्होंने कहा कि पराली जलाने से प्रदूषण होता है. हमने एक नारा दिया युद्ध प्रदूषण के विरुद्ध, हमने मिलकर पूसा में एक घोल तैयार किया. यह घोल किसानों ने पराली पर डाला, जिससे पराली को जलाने की जरूरत नहीं. दिल्ली में अब पराली नहीं जलाई जाती है. पंजाब से धुआं आता था, वहां की सरकार ने कई ठोस कदम उठाए. 30 फीसद धुआं कम हुआ है. आगे और भी कोशिश करेंगे कि प्रदूषण कम किया जाए.

ये भी पढ़ेंः 32 साल पुराने अवधेश राय हत्याकांड में मुख्तार अंसारी दोषी करार, 2 बजे आयेगा फैसला

52 लाख पेड़ लगाने का टारगेट
अरविन्द केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली इकलौता शहर जहां सबसे ज्यादा हरियाली और पेड़ हैं. 2013 के अनुसार, दिल्ली में जितनी जमीन है, उस पर 20 फीसद भाग पेड़ों का था. आज 23 फीसद हो गया है. 52 लाख पेड़ लगाएंगे. इस बार का टारगेट रखा गया है. पूरी दिल्ली में हम 380 झील बना रहे हैं. 26 झील तैयार हो गई है, वहां हरियाली ही हरियाली है.

ये भी पढ़ेंः पंजाबी बागः झगड़े में बीच-बचाव करना पड़ा महंगा, भाई ने भाई की चाकू मारकर हत्या की

ABOUT THE AUTHOR

...view details