दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

G-20 की तैयारी में NDMC ने मिंटो ब्रिज की छत पर की अनोखी पेंटिंग, छत को बना दिया खुला आसमान

G-20 समिट को देखते हुए पूरी दिल्ली को संवारा जा रहा है. इसी क्रम में मिंटो ब्रिज की छत पर भी अनोखी पेंटिंग की गई है. ब्रिज की छत को नीले आसमान का रूप दिया गया है.

By

Published : Jun 12, 2023, 8:08 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

मिंटो ब्रिज की छत पर बनाई गई अनोखी पेंटिंग

नई दिल्ली:आगामी सितंबर में भारत जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने जा रहा है. इसे लेकर राजधानी दिल्ली को खूबसूरत बनाने का काम किया जा रहा है. कभी फूलों से जी-20 सदस्य देशों के पशु-पक्षियों की आकृति बनाई जा रही, तो कभी कबाड़ से अद्भुत कलाकृतियां बनाई जा रही हैं. इसी क्रम में अब दिल्ली के की छत को पूरी तरह से नीले आसमान से रूप में रंग दिया गया है.

जैसे आसमान नीला होता है, उसी प्रकार से मिंटो ब्रिज की छत नजर आ रही है. ब्रिज की छत पर पक्षियों, हवाई जहाज और हेलीकॉप्टर की पेंटिंग्स बनाई गई हैं. इसके अलावा मिंटो ब्रिज की छत के साइड में पेंटिंग्स के जरिए दिल्ली का लाल किला, क़ुतुब मीनार, ताजमहल और इंडिया गेट जैसी अद्भुत कलाकृतियां दीवारों पर दर्शाई गई है. साथ ही वंदे भारत ट्रेन और नारी सशक्तिकरण को लेकर भी अद्भुत पेंटिंग्स बनाई गयी हैं. जब लोग मिंटो ब्रिज के नीचे गुजरते हैं, तो जब लोगों की ब्रिज की छत की तरफ नजर जाती है और उन्हें पूरी तरह से आसमान नजर आता है.

इसे भी पढ़ें:G-20 Summit: 13 साल बाद दिल्ली गेट को संवारने का काम शुरू, सम्मेलन को लेकर दिखायी जा रही तेजी

ईटीवी भारत से बात करते हुए दिल्ली के रहने वाले उज्जवल कुमार ने बताया कि G-20 शिखर सम्मेलन को लेकर दिल्ली में अलग-अलग जगह पर आधुनिक सुंदरता और देश की संस्कृति को निहारने और समझने का मौका भी मिल रहा है. लुटियंस जोन, सेंट्रल दिल्ली और इसके अलावा दिल्ली में कई ऐसी जगह है, जहां पर पेंटिंग्स के जरिए भारत की संस्कृति धरोहर और ऐतिहासिक इमारत को देखने का मौका मिल रहा है.

इसे भी पढ़ें:G-20 Summit: हुमायूं के मकबरे की बढ़ेगी खूबसूरती, विदेशी मेहमानों को और आकर्षित करेगा

ABOUT THE AUTHOR

...view details