दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

अपराध पर लगाम लगाने के लिए हर थाने का होगा अलग प्लान, जानिए क्या है इसकी वजह..

दिल्ली पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव ने सभी थानाध्यक्षों को निर्देश दिए हैं कि अपराध पर लगाम लगाने के लिए वह अपना प्लान तैयार करें. इसे लेकर पूर्व एसीपी वेद भूषण ने कहा कि पुलिस कमिश्नर द्वारा उठाया गया यह कदम बेहद ही सराहनीय है. देखें खास रिपोर्ट..

By

Published : Oct 14, 2020, 6:29 PM IST

Updated : Oct 14, 2020, 8:11 PM IST

every police station have to make their plan for controlling crime
दिल्ली पुलिस कमिश्नर

नई दिल्लीः राजधानी दिल्ली के थानों की पुलिस अब अपराध पर काबू पाने के लिए अलग योजना के साथ काम करेगी. पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव ने सभी थानाध्यक्षों को निर्देश दिए हैं कि अपराध पर लगाम लगाने के लिए वह अपना प्लान तैयार करें. इस प्लान को तैयार करते समय उन्हें अपने क्षेत्र में होने वाले अपराध को ध्यान में रखने के लिए कहा गया है.

अपराध पर लगाम लगाने के लिए हर थाने का होगा अलग प्लान

जानकारी के अनुसार दिल्ली के कुछ इलाकों में जहां चोरी एक बड़ी समस्या है तो कई जगहों पर झपटमारों का आतंक है. किसी जगह पर महिलाओं से छेड़छाड़ की घटनाएं होती हैं, तो कहीं बच्चों की गुमशुदगी की समस्या है. नई दिल्ली के तमाम थानों के क्षेत्र में वीवीआईपी लोग रहते हैं. लुटियन क्षेत्र की पुलिसिंग अन्य क्षेत्र से पूरी तरह अलग है. इसे ध्यान में रखते हुए पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव ने प्रत्येक थाने में अपराध पर लगाम लगाने के लिए अलग प्लान तैयार करने को कहा है.

'पुलिस कमिश्नर का कदम बेहद सराहनीय'

दिल्ली पुलिस से सेवानिवृत्त एसीपी वेद भूषण ने बताया कि पुलिस कमिश्नर द्वारा उठाया गया यह कदम बेहद ही सराहनीय है. उन्होंने बताया कि दिल्ली में विभिन्न राज्य एवं भाषा बोलने वाले लोग रहते हैं. यहां पर किसी जगह जहां स्ट्रीट क्राइम की समस्या है तो वहीं किसी जगह कानून व्यवस्था बनाने की समस्या.

ऐसे में पूरी दिल्ली के लिए पुलिस अधिकारियों द्वारा एक ही प्लान बनाया जाना उचित नहीं होता है. पुलिस कमिश्नर ने प्रत्येक थाने के लिए अलग प्लान बनाने के निर्देश दिए हैं, जिसका बड़ा असर आने वाले समय में देखने को मिलेगा. इस प्लान से एसएचओ अपने क्षेत्र में होने वाले अपराध को ध्यान में रखते हुए योजना बनाएंगे और अपराध को काबू करेंगे.

महिला सुरक्षा को लेकर भी होगा अच्छा कदम

सेवानिवृत्त एसीपी वेद भूषण ने बताया कि पुलिस कमिश्नर की इस पहल से महिला अपराध पर लगाम लगाने में भी मदद मिलेगी. उन्होंने बताया कि दिल्ली में कई ऐसे स्ट्रेच हैं जहां पर महिलाओं के साथ अपराध किए जाते हैं. पुलिस कमिश्नर के आदेश पर जब इन क्षेत्रों के लिए सुरक्षा प्लान बनाया जाएगा तो उन जगहों पर सुरक्षा बढ़ाई जाएगी. इस जगह के लिए अवश्य ही ऐसे इंतजाम किए जाएंगे जिससे महिलाएं ज्यादा सुरक्षित महसूस करेंगी.

Last Updated : Oct 14, 2020, 8:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details