दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

राजस्व बढ़ाने के लिए EDMC कर रही विचार, पार्कों के आसपास खोले जाएंगे कियोस्क

कोरोना संकट के बीच पूर्वी दिल्ली नगर निगम अपनी आर्थिक हालत को सुधारने के लिए कई उपायों पर विचार कर रहा है. इसके तहत कुछ पार्षद ये मांग कर रहे हैं कि निगम पार्कों के आसपास कियोस्क खोलने की मंजूरी दे. इससे निगम को राजस्व की प्राप्ति होगी.

By

Published : Sep 11, 2020, 1:53 PM IST

EDMC is planning to open kiosk near parks to generate revenue
EDMC पार्कों के आसपास कियोस्क खोलने पर कर रही विचार

नई दिल्ली:कोरोना काल में आर्थिक संकट से जूझ रही पूर्वी दिल्ली नगर निगम (EDMC) अपने राजस्व बढ़ाने के उपायों पर विचार कर रहा है. लंबे समय से कुछ पार्षद यह मांग कर रहे हैं कि पूर्वी दिल्ली नगर निगम पार्कों के आसपास कियोस्क खोलने की मंजूरी दे, जिससे निगम को राजस्व की प्राप्ति हो सकेगी.

EDMC पार्कों के आसपास कियोस्क खोलने पर कर रही विचार

कर रहे विचार

स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन सत्यपाल सिंह ने इस पूरे मामले पर बताया कि उनके संज्ञान में यह पूरा मामला है. इस संबंध में कई बार अधिकारियों से बात भी हुई है, जिसमें कई बातें निकल कर सामने आई है. पार्षदों की मांग है कि कियोस्क मालिक को पार्क के रखरखाव की जिम्मेदारी सौंप दी जाए, लेकिन यह व्यवहारिक नहीं है. एक कियोस्क संचालक के लिए यह मुमकिन नहीं है कि वह पार्क का रखरखाव करें और नगर निगम को राजस्व भी दे. इसलिए हम कुछ और उपायों पर चर्चा कर रहे हैं.

अतिक्रमण का खतरा

सत्यपाल सिंह ने कहा कि कई बार ऐसा देखने में आया है कि निगम द्वारा कियोस्क खोलने के लिए एक छोटी जमीन दुकानदारों को दी जाती है. धीरे-धीरे दुकानदारों द्वारा एक बड़े भूभाग पर अतिक्रमण कर लिया जाता है. जमीन से अतिक्रमण हटाने के लिए पूरा मामला कोर्ट तक जाता है और नगर निगम को काफी परेशानियां उठानी पड़ती है. इसलिए हम सोच समझकर कोई भी कदम उठाएंगे. मैं मानता हूं कि नगर निगम इस समय आर्थिक संकट से गुजर रहा है और राजस्व को बढ़ाने के लिए भी हम प्रयास कर रहे हैं.

इकट्ठे खोले जा सकते कियोस्क

सत्यपाल सिंह ने कहा कि किसी पार्क के आसपास एक कियोस्क खोलने के बदले इकट्ठे कई कियोस्क खोले जा सकते हैं. जिससे निगम को राजस्व की प्राप्ति तो होगी ही साथ-साथ पार्कों का बेहतर रखरखाव भी हो सकेगा. इसके लिए अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि सभी पार्कों की सूची बनाई जाए, जहां यह कियोस्क खोले जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details