दिल्ली

delhi

पूर्वी दिल्ली के श्मशान घाटों में हो सकेगा कोरोना से मृत लोगों का अंतिम संस्कार

By

Published : Jun 11, 2020, 7:22 PM IST

कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़ने के साथ-साथ मृतकों की संख्या भी बढ़ रही है. मृतकों के अंतिम संस्कार में हो रही दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने दो श्मशान घाटों का चयन किया है, जहां कोरोना के कारण मृत व्यक्तियों का अंतिम संस्कार हो सकेगा.

2 cremation grounds of East Delhi Municipal Corporation will be cremated after death from Kovid
पूर्वी दिल्ली नगर निगम के 2 और श्मशान घाट पर हो सकेगा कोविड से मौत के बाद अंतिम संस्कार

नई दिल्ली: पिछले कुछ दिनों से कोरोना के कारण हुई मौत के आंकड़े बढ़ने लगे हैं. जिसको देखते हुए पूर्वी दिल्ली नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सीमापुरी और गाजीपुर श्मशान घाट में भी अब कोरोना से मृत व्यक्तियों का अंतिम संस्कार हो सकेगा. इसके लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और वहां मौजूद कर्मियों को भी सभी जरूरी संसाधन उपलब्ध करा दिए गए हैं.

पूर्वी दिल्ली नगर निगम के 2 और श्मशान घाट पर हो सकेगा कोविड से मौत के बाद अंतिम संस्कार

3 श्मशान घाटों में हो सकेगा अंतिम संस्कार

पूर्वी दिल्ली नगर निगम की स्थाई समिति के अध्यक्ष संदीप कपूर ने बताया कि पहले कड़कड़डूमा स्थित श्मशान घाट को कोरोना के कारण मृत व्यक्तियों के अंतिम संस्कार के लिए चयनित किया गया था. लेकिन वहां सीएनजी किट की व्यवस्था नहीं थी. जिस कारण यह मृतकों का अंतिम संस्कार नहीं हो पा रहा था. कुछ दिन पहले दिल्ली सरकार ने लकड़ी के द्वारा भी अंतिम संस्कार करने की मंजूरी दे दी है. जिसके बाद कड़कड़डूमा में अभी के समय कोरोना से मृत व्यक्तियों का अंतिम संस्कार हो रहा है.

10 से 15 व्यक्तियों का होगा अंतिम संस्कार

स्थाई समिति अध्यक्ष संजीव कपूर ने बताया कि इन दोनों श्मशान घाटों पर प्रतिदिन 10 से 15 व्यक्तियों का अंतिम संस्कार हो सकेगा. अगर निकट भविष्य में मृतकों की संख्या और बढ़ती है तो पूर्वी दिल्ली नगर निगम के कुछ और श्मशान घाटों को भी इसमें शामिल किया जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details