दिल्ली

delhi

Delhi University UG Admission: इसी सप्ताह शुरू होगा सीएसएएस पोर्टल!

By

Published : Jun 5, 2023, 12:42 PM IST

दिल्ली यूनिवर्सिटी में प्रवेश के इच्छुक छात्र जल्दी ही विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों में दाखिले के लिए आवेदन कर सकेंगे. विश्वविद्यालय प्रशासन जल्द ही सीएसएएस पोर्टल 2023 का लिंक एक्टिव करने वाला है.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली: दिल्ली यूनिवर्सिटी(डीयू) में ग्रेजेएट प्रोग्राम में दाखिला का सपना बनाने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी है. डीयू में दाखिले के लिए अब उन्हें ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा. जल्द ही वे डीयू से संबद्ध कॉलेजों में दाखिले के लिए आवेदन कर सकेंगे. दिल्ली यूनिवर्सिटी प्रशासन इस सप्ताह किसी भी दिन सीएसएएस पोर्टल 2023 का लिंक एक्टिव कर सकता है. इसके साथ ही डीयू में स्नातक पाठ्यक्रम में दाखिले की दौड़ शुरू हो जाएगी. हालांकि, अभी डीयू की तरफ से सीएसएएस पोर्टल 2023 को शुरू करने की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. लेकिन माना जा रहा है कि इस सप्ताह सीयूईटी स्नातक की परीक्षा खत्म हो रही हैं. ऐसे में डीयू सीएसएएस पोर्टल समय से शुरू करेगा.

सीएसएएस पोर्टल 2023 शुरू होगा तो क्या करे क्या न करें
डीयू दाखिला से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि अक्सर देखा जाता है कि दाखिला शुरू होते ही छात्र तरह-तरह की वेबसाइट के साथ ही फेक वेबसाइट के जाल में आ जाते हैं. उन्हें दाखिले के दौरान सतर्क रहने की जरूरत है. डीयू अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर ही सीएसएएस पोर्टल 2023 शुरू करेगा. साथ ही सोशल मीडिया हैंडल पर इसकी जानकारी भी दी जाएगी. छात्र डीयू की ऑफिशियल वेबसाइट du.ac.in और admission.uoad.ac.in पर जाकर सारी प्रक्रिया समझ सकते हैं. उन्होंने बताया कि साल 2022 में पहली बार सीएसएएस पोर्टल के माध्यम से स्नातक में दाखिला लिया गया. इस बार भी वही प्रक्रिया होगी. बताया कि प्रवेश प्रक्रिया के तीन फेज होंगे. पोर्टल के एक्टिव होते ही पहला फेज शुरू हो जाएगा.

छात्र एक नजर इस पर भी रखे
1. अकादमिक सत्र 2023-24 के लिए दिल्ली विश्व विद्यालय के सभी स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश सीएसएएस पोर्टल 2023 के माध्यम से होगा. पोर्टल पर जो पात्रता दी गई होगी, जो नियम बताए गए होंगे उसी नियमों के आधार पर दाखिला की प्रक्रिया होगी. दिल्ली विश्वविद्यालय की कॉमन सीट आवंटन प्रणाली सीएसएएस पोर्टल 2023 तीन चरणों में होगी.

चरण 1: दिल्ली विश्वविद्यालय में आवेदन करना
चरण ॥: कार्यक्रमों और कॉलेजों के लिए चयन, cuet यूजी के अंक भरना
चरण III: सीट अलॉटमेंट के साथ दाखिला सुनिश्चित करना

छात्र पंजीकरण करते वक्त सावधानी से अपनी डिटेल्स भरे. अक्सर जल्दबाजी में छात्र नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि गलत भर देते हैं जिससे दाखिले में दिक्कत आती है.

ये भी पढ़ें: Delhi University : बीए के पाठ्यक्रम से हटेगा 'सारे जहां से अच्छा' लिखने वाले मो. इकबाल का चैप्टर

ABOUT THE AUTHOR

...view details