दिल्ली

delhi

By

Published : Feb 11, 2023, 10:52 AM IST

ETV Bharat / state

दिल्ली विश्वविद्यालय कार्यकारी परिषद चुनाव में 'आप' ने लहराया जीत का परचम

आम आदमी पार्टी की टीचर्स विंग ने अपने पहले शैक्षणिक चुनावों में खाता खोला है. दिल्ली विश्वविद्यालय कार्यकारी परिषद चुनाव में आप पार्टी ने शुक्रवार को भारी मतों से जीत हासिल की है. आप टीचर्स विंग ने कार्यकारी परिषद चुनावों के लिए हिंदू कॉलेज में राजनीति विज्ञान की प्रोफेसर डॉ सीमा दास को मैदान में उतारा था, जिन्होंने 3100 से अधिक मतों से जीत हासिल की है.

delhi news
आम आदमी पार्टी की टीचर्स विंग

नई दिल्ली: दिल्ली में शिक्षा के केजरीवाल मॉडल पर एक बार फिर बड़ी मुहर लगी है. आप टीचर्स विंग (एएडीटीए) ने अपने पहले शैक्षणिक चुनावों में खाता खोल लिया है. दिल्ली विश्वविद्यालय कार्यकारी परिषद चुनाव में पार्टी ने बीते शुक्रवार को भारी मतों से जीत हासिल की है. एएडीटीए ने कार्यकारी परिषद चुनावों के लिए हिंदू कॉलेज में राजनीति विज्ञान की प्रोफेसर डॉ. सीमा दास को मैदान में उतारा था, जिन्होंने जीत हासिल की है. एएडीटीए के राष्ट्रीय प्रभारी डॉ. आदित्य नारायण मिश्रा ने इस जीत को आप के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को समर्पित किया है.

उन्होंने कहा कि पार्टी अकादमिक परिषद के चुनावों में उनके सभी पांचों उम्मीदवारों की जीत तय है. उल्लेखनीय है कि दिल्ली विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद का चुनाव हर दो साल में होता है. इसमें 70 कॉलेजों के 12 हजार से अधिक शिक्षकों ने 21 सदस्यीय कार्यकारी परिषद के लिए दो शिक्षक प्रतिनिधियों का चुनाव करने के लिए मतदान किया, जो विश्वविद्यालय का सर्वोच्च निर्णय लेने वाला निकाय है. आप की इस जीत पर दिल्ली सरकार में मंत्री गोपाल राय ने कहा कि अरविंद केजरीवाल के शिक्षा मॉडल पर दिल्ली विश्वविद्यालय के शिक्षकों ने भी मुहर लगाई है. दिल्ली विश्वविद्यालय के एक्जीक्यूटिव काउंसिल (EC) व एकेडमिक काउंसिल (AC) में आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय शिक्षक संगठन को सफलता के लिए हार्दिक बधाई दी गई है.

ये भी पढ़ें :Chhawla Gang Rape Case की 11वीं बरसी पर निर्भया चौक पर लोगों ने निकाला कैंडल मार्च

आम आदमी पार्टी के शिक्षक संगठन एएडीटीए ने चुनाव में डॉ. सीमा दास को मैदान में उतारा था. डॉ दास हिंदू कॉलेज में राजनीति विज्ञान की प्रोफेसर हैं. इस बार डॉ दास ने 3100 से अधिक मतों के साथ चुनाव जीता है. इस जीत पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए एएडीटीए के राष्ट्रीय प्रभारी डॉ. आदित्य नारायण मिश्रा ने कहा कि हम विश्वविद्यालय के शिक्षकों को हमारे उम्मीदवारों को पूरे दिल से वोट और समर्थन देने के लिए धन्यवाद देते हैं. कार्यकारी परिषद में डॉ. सीमा दास की जीत एड-हॉक को समाहित करने के मुद्दे की दिशा में काम करने के हमारे संकल्प को मजबूत करेगी. विश्वविद्यालय के घोर निजीकरण मॉडल का विरोध करेगी. हमारे अकादमिक परिषद के उम्मीदवार डॉ आलोक रंजन पांडे, ममता चौधरी, डॉ राम किशोर यादव, डॉ सुनील कुमार और डॉ चंदर मोहन नेगी भी आसानी से चुनाव जीतेंगे.

ये भी पढ़ें :विदेश मंत्रालय से अनुमति न मिलने पर छलका स्वाति मालीवाल का दर्द, कहा- सुषमा जी होतीं तो ऐसा नहीं होता

दिल्ली विश्वविद्यालय में बीते गुरुवार को डीयू की सर्वोच्च संस्था एसी व ईसी के लिए मतदान संपन्न होने के बाद शुक्रवार को परिणाम घोषित किए गए हैं. इस चुनाव में नेशनल डेमोक्रेटिक टीचर्स फ्रंट (एनडीटीएफ) के सुनील शर्मा ने ईसी में सबसे ज्यादा वोट प्राप्त कर चुनाव जीता है. आप से सम्बद्ध शिक्षक संगठन एएडीटीए की सीमा दास भी लगातार दूसरी बार ईसी चुनाव जीतने में कामयाब रही हैं. ईसी की दो सीटों के लिए तीन उम्मीदवार मैदान में थे. एनडीटीएफ से सुनील शर्मा, एएडीटीए से सीमा दास और डीटीएफ से देवकुमार. वहीं, चुनाव में सुनील को 3482 वोट, सीमा दास को 3106 और देवकुमार को 2148 वोट मिले हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details