दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

निष्पक्ष चुनाव कराने को पुलिस तैयार, शराब-पैसे बांटने वालों के खिलाफ रातभर चलेगी छापेमारी

47 कंपनियां केंद्रीय रिजर्व बल की दिल्ली पुलिस को मिली है, जो चुनावी सुरक्षा में तैनात रहेगी. उन्होंने बताया कि ईवीएम मशीन की सुरक्षा, संवेदनशील बूथ और ईवीएम मशीनों को रखने वाली जगह पर इन सुरक्षा बलों की तैनाती की जाएगी.

By

Published : May 11, 2019, 9:11 PM IST

निष्पक्ष चुनाव के लिए दिल्ली पुलिस तैयार

नई दिल्ली: दिल्ली में लोकसभा चुनाव के लिए 12 घंटे से भी कम समय रह गया है. ऐसे में दिल्ली पुलिस ने चुनाव आयोग के साथ मिलकर एक खास टीम बनाई है, जो रात भर नगदी और शराब बांटने वालों के खिलाफ छापेमारी करेगी. दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता मधुर वर्मा के अनुसार चुनाव को प्रभावित करने वाले लोगों के खिलाफ रात भर फ्लाइंग स्क्वायड ऐसे इलाकों में छापेमारी करेगी, जहां शराब और नकदी बांटने की संभावना है.

निष्पक्ष चुनाव के लिए दिल्ली पुलिस तैयार

मधुर वर्मा ने बताया कि लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए दिल्ली पुलिस अपनी तैयारियां पूरी कर चुकी है. सुबह 7 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक वोट डाले जाएंगे. इसके लिए अभी से ईवीएम मशीन को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने का काम शुरू हो चुका है. इसमें दिल्ली पुलिस चुनाव आयोग को सहयोग कर रही है. उन्होंने बताया कि चुनाव ड्यूटी में दिल्ली पुलिस के 61000 जवान तैनात किए जाएंगे. इसके अलावा 47 कंपनियां केंद्रीय रिजर्व बल की दिल्ली पुलिस को मिली है, जो चुनावी सुरक्षा में तैनात रहेगी. उन्होंने बताया कि ईवीएम मशीन की सुरक्षा, संवेदनशील बूथ और ईवीएम मशीनों को रखने वाली जगह पर इन सुरक्षा बलों की तैनाती की जाएगी.


दिल्ली के रेस्टोरेंट में नहीं परोसी जाएगी शराब
मधुर वर्मा ने बताया की 10 तारीख की शाम 6 बजे से लेकर 12 मई की शाम 6 बजे तक दिल्ली में ड्राई डे घोषित किया गया है. इसके तहत किसी भी जगह पर शराब की दुकानें नहीं खुलेगी और रेस्टोरेंट में शराब नहीं परोसी जाएगी. अगर कोई ऐसा करता हुआ पकड़ा गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने बताया कि नोएडा के इलाकों में चुनाव नहीं है लेकिन इसके बावजूद दिल्ली पुलिस ने वहां बातचीत कर बॉर्डर के पास वाली सभी शराब की दुकानों को बंद कराया है.


12000 होमगार्ड के जवान भी सुरक्षा में रहेंगे तैनात
दिल्ली पुलिस की इलेक्शन सेल के डीसीपी शरद सिन्हा ने बताया कि दिल्ली पुलिस और केंद्रीय रिजर्व बल के अलावा 13 हजार होमगार्ड के जवानों की भी तैनाती चुनाव में की जाएगी. इनमें से चार हजार होमगार्ड के जवान दिल्ली पुलिस के होंगे जबकि सात हजार जवान राजस्थान से चुनावी ड्यूटी के लिए आएंगे. इनके अलावा दो हजार होमगार्ड के जवान उत्तराखंड से भी दिल्ली में चुनाव ड्यूटी के लिए आएंगे. उन्होंने बताया कि सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सभी बॉर्डर वाले इलाकों पर भी पिकेट लगाकर जांच की जा रही है.


आतंकी घटनाओं को लेकर भी अलर्ट जारी
दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता मधुर वर्मा का कहना है कि राजधानी होने के चलते दिल्ली में आतंकी हमले का खतरा बना रहता है. इसे ध्यान में रखते हुए दिल्ली के सभी बॉर्डर और बाजारों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. पुलिस ने वह सभी इंतजाम किए हैं जिससे किसी भी प्रकार के आतंकी हमले को नाकाम किया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details