दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

शाबाश दिल्ली पुलिस! मां-बेटी समेत PCR वैन ने कई लोगों की बचाई जान

दिल्ली में पीसीआर वैन में तैनात जवानों ने बहादुरी का सबूत देते हुए चार अलग अलग मामलों कई लोगों की जान बचाई. मोती बाग में जलती कार में फंसे चालक को सकुशल बाहर निकाला तो आग में फंसी मां-बेटी की जान बचाई.

By

Published : Jan 29, 2020, 11:33 AM IST

PCR van
पीसीआर वैन

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में पीसीआर ने दो अलग जगहों पर आग में फंसे तीन लोगों की जान बचाई. कमरुद्दीन नगर में एक मकान की आग में फंसी मां-बेटी को पीसीआर ने सुरक्षित बाहर निकाला. वहीं मोती बाग में जलती कार में फंसे चालक को सकुशल बाहर निकाल लिया. दोनों जगह दमकल के आने से पहले आग को भी पीसीआर ने स्थानीय लोगों की मदद से बुझाया.

दिल्ली पुलिस ने बचाई कई लोगों की जान

डीसीपी शरत सिन्हा के अनुसार प्रखर वैन में तैनात हवलदार नीरज कुमार, महिला सिपाही प्रसन्ना और सिपाही विजयपाल मोती बाग बस स्टॉप के पास गश्त कर रहे थे. उसी दौरान उन्होंने एक कार से धुआं उठता हुआ देखा. उन्होंने ओवरटेक कर इस गाड़ी को तुरंत रोका और चालक को बाहर निकाला.

इस समय तक इंजन में आग लग चुकी थी. पीसीआर वैन में मौजूद आग बुझाने के उपकरण से उन्होंने तुरंत इसे बुझाने की कोशिश की. इसके साथ ही पास के फ्लैट से पानी लाकर इस आग को बुझाया गया. उनके इस प्रयास की वजह से इस शख्स की जान को बचाया गया.

आग में फंसी मां-बेटी की बचाई जान
दूसरे मामले में दोपहर के समय पीसीआर वैन में तैनात सिपाही मंजीत और एएसआई ओमप्रकाश को कॉल मिली कि कमरुद्दीन नगर के एक मकान में आग लग गई है. मौके पर पहुंची पीसीआर ने देखा कि घर के अंदर से धुआं निकल रहा है.

अंदर जाकर उन्होंने घर में फंसी हुए महिला और उसकी बेटी को बाहर निकाला. उन्होंने घर की बिजली को बंद किया और आग बुझाने के उपकरण एवं आसपास के लोगों की मदद से आग पर काबू पाया. इस घटना में मां-बेटी मामूली रूप से जख्मी हो गए थे जिन्हें उपचार के लिए संजय गांधी अस्पताल में भर्ती कराया गया. वहां उनका उपचार किया जा रहा है.

महिला को पहुंचाया अस्पताल
तीसरे मामले में पीसीआर वैन में तैनात एएसआई सायरिक और सिपाही अमित को कॉल मिली कि एक महिला प्रसव पीड़ा से भीम बस्ती में परेशान है. उन्हें एंबुलेंस नहीं मिल रही है. कॉल मिलते ही पीसीआर की टीम मौके पर पहुंची और महिला को उसके परिवार सहित अस्पताल पहुंचाया. यहां पर पीसीआर ने महिला को भर्ती कराया.

पीछा कर पकड़ा झपटमार
चौथे मामले में पीसीआर वैन में तैनात एएसआई जोगिंदर सिंह और सिपाही सुरेंद्र सिंह अजमेरी गेट चौक पर मौजूद थे. उन्होंने एक लड़के के पीछे कुछ लोगों को भागते हुए देखा. शक होने पर उन्होंने आगे भाग रहे युवक का पीछा कर उसे पकड़ लिया.

उसी समय वहां पीड़ित भी पहुंचा जिसने बताया कि यह शख्स उसका पर्स झपटकर भाग रहा था. आरोपी की पहचान मुरसलीन के रूप में की गई है. उसके पास से पर्स भी बरामद हो गया है. उसे कमला मार्केट पुलिस के हवाले कर दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details