दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

Prisoner Death: लुक्सर जेल में सजायाफ्ता कैदी की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत, जांच शुरू

नोएडा के लुक्सर जेल में 10 साल की सजायाफ्ता कैदी की संदिग्ध अवस्था में मौत हो गई. कैदी कैंसर रोग से पीड़ित था और अस्पताल में उसे डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया.

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Oct 20, 2023, 8:58 PM IST

लुक्सर जेल
लुक्सर जेल

नई दिल्ली/नोएडा:ग्रेटर नोएडा के लुक्सर जेल में सजायाफ्ता कैदी की संदिग्ध अवस्था में मौत हो गई है. पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. शुक्रवार को पोस्टमार्टम हुआ है. पुलिस अन्य सभी पहलुओं पर ध्यान देते हुए मामले की जांच कर रही है.

थाना ईकोटेक 1 थानाध्यक्ष अनुज कुमार सिंह ने बताया कि राजस्थान प्रांत के रहने वाले आजाद पुत्र होवा सिंह (50 वर्ष) को एक मामले में 10 वर्ष की कारावास हुई थी. उन्हें सहारनपुर की जेल से नोएडा के लुक्सर जेल में ट्रांसफर किया गया था. बृहस्पतिवार को गंभीर हालत में जेल प्रशासन द्वारा उन्हें नोएडा के जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया, जहां पर उनकी मौत हो गई. मौत के कारणों का पता लगाने के लिए जेल प्रशासन भी अपने स्तर से जांच कर रही है.

दरअसल, थाना इकोटेक प्रथम पर एक अस्पताल से पीसीआर कॉल प्राप्त हुआ. बताया गया कि जिला कारागार गौतम बुद्ध नगर में निरुद्ध सिद्धदोष बंदी की खाने की नली में कैंसर होने के कारण बीमार चल रहा था. वह राजकीय जिला संयुक्त चिकित्सालय सेक्टर-30 अस्पताल में इलाज के लिए आया था. जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. यह बंदी 2017 में धारा-20/08/29 NDPS ACT CBI, EOU-V-EO-II नई दिल्ली के केस में न्यायालय स्पेशल जज, NDPD ACT, सहारनपुर द्वारा 10 वर्ष की सजा से दंडित था.

लुक्सर जेल में कैदी की मौत के संबंध में थानाध्यक्ष अनुज ने बताया कि बंदी आजाद को जिला कारागार सहारनपुर से स्थानांतरित होकर जिला कारागार गौतम बुद्ध नगर में 26 मार्च 2023 को निरुद्ध हुआ था. फिलहाल, पुलिस के द्वारा परिवाजनों को सूचना दी जा चुकी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details