दिल्ली

delhi

डाकघर ने ग्राहक के केवाईसी विवरण को सुरक्षित रखने में बरती लापरवाही, उपभोक्ता अदालत ने लगाया जुर्माना

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Dec 5, 2023, 2:40 PM IST

Consumer Court: दिल्ली के उपभोक्ता अदालत ने डाकघर को अपने सिस्टम पर ग्राहक की केवाईसी विवरण ठीक से नहीं रखने पर जुर्माने के रूप में शिकायतकर्ता को 15 हजार रूपये का भुगतान करने का आदेश दिया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली: पूर्वी जिला उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग (डीसीडीआरसी) ने मयूर विहार में एक डाकघर को अपने सिस्टम पर ग्राहक का केवाईसी विवरण ठीक से बनाए रखने में विफल रहने के लिए एक बैंकिंग ग्राहक को जुर्माने के रूप में 15 हजार रूपये का भुगतान करने का आदेश दिया है. कोर्ट ने कहा कि डाकघर खाता खोलने के समय से ही शिकायतकर्ता के हस्ताक्षर को अद्यतन करने के लिए कानूनी कर्तव्य और दायित्व के तहत बाध्य है. डाकघर की ओर से ये भी कोई बहाना नहीं है कि लगभग दो वर्ष और चार महीने से खातों में कोई लेनदेन नहीं हुआ है. एसएस मल्होत्रा, रश्मी बंसल और रवि कुमार की कोरम ने फैसले में कहा कि खाते में लंबे समय से लेन देन न होना डाकघर को खोले गए खाते को ठीक से बनाए न रखने और खाताधारकों के केवाईसी को अपडेट न करने का कोई अधिकार नहीं देता है.

अपनी शिकायत में शिकायतकर्ता कमलजीत छिब्बर ने कहा कि उनके डाकघर में दो खाते हैं और उनमें से एक से एक लाख रुपये की धनराशि स्थानांतरित करने के लिए वह डाकघर गए थे. छिब्बर ने कहा कि उन्हें पता चला कि बैंक के डेटाबेस में उनके हस्ताक्षर विवरण की अनुपस्थिति के कारण उनके द्वारा जारी किए गए चेक का भुगतान नहीं होने के बाद डाकघर ने उनका विवरण खो दिया था. डाकघर ने छिब्बर से अपने हस्ताक्षर विवरण फिर से प्रदान करने के लिए कहा था. इसके बाद छिब्बर ने उपभोक्ता अदालत में लापरवाही का आरोप लगाते हुए और संभावित धोखाधड़ी गतिविधि की चिंताओं को उठाते हुए एक शिकायत दर्ज की थी.

छिब्बर ने बैंक पर धोखाधड़ी और उसके खाते से 20 लाख रुपये हड़पने की आपराधिक साजिश का आरोप लगाते हुए एक आपराधिक शिकायत भी दर्ज की थी. उपभोक्ता आयोग को अपनी शिकायत में उन्होंने चिंता जताई कि बैंक के डेटाबेस में एक और हस्ताक्षर अपलोड किया गया होगा, जिससे उनके अलावा किसी और द्वारा उनके पैसे निकाले जाने की संभावना बनी रहेगी. डाकघर ने तर्क दिया कि शिकायतकर्ता उनसे पैसे ऐंठने के लिए अनावश्यक रूप से हंगामा कर रहा था और मामला सामने आने के बाद उसने डाकघर के अनुरोध पर अपने हस्ताक्षर का विवरण उपलब्ध नहीं कराया. यह भी कहा गया कि डाकघर ने नवीनीकरण कार्य के कारण 2018 में कार्यालय स्थानांतरित कर दिया और इस प्रक्रिया में ग्राहक का विवरण गलत हो गया होगा. हालाँकि, उपभोक्ता अदालत ने दोनों तर्कों को खारिज कर दिया और ग्राहक के पक्ष में फैसला सुनाया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details