दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

CM केजरीवाल ने किया 'कॉन्स्टिट्यूशन ऐट 70' का उद्घाटन, स्कूली बच्चों को पढ़ाया जाएगा संविधान

बीते दिनों दिल्ली सरकार की तरफ से फैसला लिया गया था कि संविधान के 70 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में सरकार दिल्ली के सभी सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों को संविधान का पाठ पढ़ाएगी. इसके लिए कॉन्स्टिट्यूशन ऐट 70 नाम के प्रोग्राम को चलाएगी.

By

Published : Aug 14, 2019, 8:33 PM IST

केजरीवाल सरकार ने किया 'कॉन्स्टिट्यूशन ऐट 70' का उद्घाटन

नई दिल्ली: संविधान के 70 साल पूरे होने पर दिल्ली सरकार ने 'कॉन्स्टिट्यूशन ऐट 70' कार्यक्रम की शुरूआत की है. इस कार्यक्रम का उद्घाटन त्यागराज स्टेडियम में किया गया. इस कार्यक्रम के तहत अगले तीन महीने तक दिल्ली सरकार के स्कूलों में पढ़ने वाले सभी बच्चों को संविधान के बारे में जानकारी दी जाएगी.

'कॉन्स्टिट्यूशन ऐट 70' कार्यक्रम के जरिए संविधान की दी जाएगी सीख

बीते दिनों दिल्ली सरकार की तरफ से फैसला लिया गया था कि संविधान के 70 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में सरकार दिल्ली के सभी सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों को संविधान का पाठ पढ़ाएगी. इसे तीन भागों में बांटा गया है, स्वतंत्रता, समानता और बंधुत्व. अगले 3 महीने एक-एक महीने के क्रमवार तरीके से इन सभी की बच्चों को सीख दी जाएगी.

सीएम केजरीवाल ने किया शिक्षकों का धन्यवाद

'कॉन्स्टिट्यूशन ऐट 70' कार्यक्रम के उद्घाटन में दिल्ली सरकार के स्कूलों के शिक्षक मौजूद रहे. उन्हें मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इसके लिए धन्यवाद भी दिया कि अभी तक दिल्ली सरकार ने शिक्षा में परिवर्तन के लिए जो भी कदम उठाए हैं, उन्हें इन शिक्षकों की मेहनत के जरिए सफल बनाया जा सका है. उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने अपने संबोधन में इसका जिक्र किया कि ये जो कंस्टीटूशन ऐट 70 की शुरुआत की जा रही है, इसका असली श्रेय उन लोगों को जाता है, जिन लोगों ने NCERT की किताबों के पहले पन्ने पर संविधान की प्रस्तावना पढ़ाने का फैसला लिया था.

केजरीवाल सरकार ने किया 'कॉन्स्टिट्यूशन ऐट 70' का उद्घाटन

संविधान की सीख देंगे स्कूल

वहीं, सीएम अरविंद केजरीवाल ने शिक्षा को लेकर किए गए अभी तक के अपने कार्यों का जिक्र करते हुए कहा कि पहले हमने दिल्ली सरकार के स्कूलों का इंफ्रास्ट्रक्चर ठीक किया, फिर परिणाम दिया, उसके बाद हैप्पीनेस क्लास की शुरुआत की, जिससे बच्चों की जिंदगी में सकारात्मक परिवर्तन आया और अब हम उन्हें संविधान की सीख दे रहे हैं, ताकि बच्चे देश के प्रति जिम्मेदार हो सके उन्हें अपनी जिम्मेदारियों का अहसास हो.

सीएम केजरीवाल ने ये भी कहा कि दिल्ली सरकार बच्चों को देशभक्ति का पाठ पढ़ाने वाली है और 'कॉन्स्टिट्यूशन ऐट 70' इसका पहला चरण है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details