दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

श्रीनगर में बनेगा ललित कला अकादमी का केंद्र, 67वें स्थापना दिवस पर बोले केंद्रीय मंत्री

ललित कला अकादेमी के 67वें स्थापना दिवस कार्यक्रम में शामिल हुए मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि, श्रीनगर में ललित कला अकादमी का केंद्र बनाएंगे.

By

Published : Aug 6, 2021, 10:12 AM IST

lalit kala akademi
ललित कला अकादेमी

नई दिल्ली:ललित कला अकादमी के 67वें स्थापना दिवस कार्यक्रम में केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए. इस मौके पर केंद्रीय मंत्री ने ऐलान किया कि ललित कला अकादमी के मध्यप्रदेश के इंदौर और श्रीनगर में केंद्र बनाए जाएंगे. इसके साथ ही अकादमी की ओर से कई अन्य राज्यों में भी केंद्र बनाए जाने की बात की गई है, जिस पर केंद्र सरकार की ओर से अकादमी को पूरा सहयोग दिया जाएगा.

इस मौके पर ललित कला अकादमी के अध्यक्ष उत्तम पाचारणे ने अलग-अलग राज्यों में कला को बढ़ाने और कलाकारों को ललित कला अकादमी से जोड़ने के लिए केंद्र बनाए जाने की बात कही. इस पर केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि, अकादमी अगर राजस्थान, मध्य प्रदेश और जम्मू कश्मीर में नए केंद्र स्थापित करना चाहती है तो केंद्र सरकार की ओर से पूरा सहयोग किया जाएगा.

श्रीनगर में बनेगा ललित कला अकादमी का केंद्र.

ये भी पढ़ें: सुषमा स्वराज: प्रखर वक्ता से कुशल राजनेता तक की कहानी

केंद्रीय मंत्री मेघवाल ने कहा कि, केंद्र सरकार लद्दाख में सेंट्रल यूनिवर्सिटी खोलने पर भी विचार कर रही है. ऐसे में यदि ललित कला अकादेमी श्रीनगर में नया केंद्र खोलना चाहती है, तो उसमें भी सहयोग किया जाएगा. क्योंकि कला का जितना विस्तार और प्रचार हो वह कम है. उन्होंने कहा कि, कला से ही मनुष्य जीवन है और हर एक भारतीय अपनी संस्कृति कला से ही जुड़ा हुआ है जिसे हम सब को आगे बढ़ाना है.

वहीं, इस कार्यक्रम में केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्यमंत्री प्रतिमा भौमिक और रामदास अठावले भी शामिल हुए. इसके साथ ही पद्मश्री से सम्मानित संस्कार भारती के संस्थापक बाबा योगेंद्र भी कार्यक्रम में मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details