दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

CBSE रिजल्ट: डिजिलॉकर में उपलब्ध होगी मार्कशीट, जानिए कैसे करें एक्सेस

इस बार सीबीएसई ने ऐसी व्यवस्था की है कि छात्रों के डिजिटल मार्कशीट, सर्टिफिकेट जैसे सभी दस्तावेजों को डिजिलॉकर में उपलब्ध कराया गया है. इसके लिए जरूरी क्रेडेंशियल्स सीबीएसई में रजिस्टर्ड छात्रों के मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए भेज दिए गए हैं.

By

Published : Jul 13, 2020, 7:17 PM IST

cbse result
cbse result

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 12वीं का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है. वहीं परीक्षा परिणाम छात्र के डिजिलॉकर में भेज दिया गया है. बता दें कि इस बार सीबीएसई ने ऐसी व्यवस्था की है कि छात्रों के डिजिटल मार्कशीट, सर्टिफिकेट जैसे सभी दस्तावेजों को डिजिलॉकर में उपलब्ध कराया गया है. इसके लिए जरूरी क्रेडेंशियल्स सीबीएसई में रजिस्टर्ड छात्रों के मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए भेज दिए गए हैं.

डिजिलॉकर में उपलब्ध होगी मार्कशीट



SMS के जरिए छात्रों को भेजी गई डिजिलॉकर की जानकारी

बता दें कि सीबीएसई परीक्षा परिणाम जारी होने से पहले ही सीबीएसई द्वारा सभी रजिस्टर्ड छात्रों का डिजिलॉकर अकाउंट बना दिया गया था. साथ ही किस तरह से इस अकाउंट को एक्सेस करना है, उसकी सारी जानकारी छात्रों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस द्वारा भेज दी गई थी. बता दें कि इस बार सीबीएसई ने ऐसी व्यवस्था की है कि छात्रों के दस्तावेजों को सीधा उनके डिजिलॉकर अकाउंट में ही भेजा जाएगा. यहां तक कि छात्र अपना 12वीं का परीक्षा परिणाम भी सीधा वहीं देख सकेंगे.



इस तरह डिजिलॉकर को किया जा सकेगा एक्सेस

अपने डिजिलॉकर को एक्सेस करने के लिए छात्रों को डिजिलॉकर ऐप डाउनलोड करना होगा और उसके बाद उन्हें अपने अकाउंट में लॉगिन करना होगा. लॉगिन करने के लिए छात्रों को सीबीएसई में रजिस्टर्ड अपना मोबाइल नंबर डालना होगा, जिसके बाद उनके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा. ओटीपी डालने के बाद सुरक्षा पिन के रूप में उन्हें अपने रोल नंबर के अंतिम छह अंक दर्ज करने होंगे जिसके बाद सभी विद्यार्थी अपना डिजिलॉकर एक्सेस कर सकेंगे. बता दें कि यह सारी जानकारी विद्यार्थियों को पहले ही एसएमएस के जरिए भेज दी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details