दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

15 फरवरी से CBSE की बोर्ड परीक्षा में बैठेंगे 31 लाख से ज्यादा छात्र, जानिए सबकुछ

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की परीक्षा 15 फरवरी यानी कल से शुरू हो रही है. इस बार सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा में 10वीं और 12वीं को मिलाकर 31 लाख से ज्यादा छात्र बैठेंगे. इसके अलावा इस बार 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 28 ट्रांसजेंडर छात्र भी भाग ले रहे हैं.

By

Published : Feb 14, 2019, 5:36 AM IST

15 फरवरी से CBSE की बोर्ड परीक्षा में बैठेंगे 31 लाख से ज्यादा छात्र, जानिए सबकुछ

बोर्ड की परीक्षा में 10वीं और 12वीं के दिव्यांग छात्रों को मिलाकर 7, 288 छात्र बैठेंगे. इन परीक्षाओं के लिए देश में 4,974 केंद्र बनाए गए हैं. साथ ही विदेशों में 78 केंद्र बनाए गए हैं.

परीक्षा को सुचारू रूप से आयोजित करने के लिए तीन लाख से अधिक अधिकारी तैनात रहेंगे. सीबीएसई ने दावा किया है कि इस बार पिछले साल के मुकाबले परीक्षा परिणाम एक सप्ताह पहले ही जारी कर दिया जाएगा.

15 फरवरी से CBSE की बोर्ड परीक्षा में बैठेंगे 31 लाख से ज्यादा छात्र, जानिए सबकुछ

3 लाख से ज्यादा अधिकारी होंगे तैनात
सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने बताया कि बोर्ड की परीक्षा सुचारू रूप से संचालित करने को लेकर तीन लाख से अधिक अधिकारी तैनात रहेंगे. जिसमें प्रश्न पत्र की सुरक्षा का दायित्व सेंटर सुपरिंटेंडेंट को सौंपा गया है.

इसके अलावा हर परीक्षा केंद्र में इस बार एक आब्जर्वर नियुक्त किया जा रहा है. इसके अलावा इस बार बोर्ड की परीक्षाओं में किसी भी प्रकार की बाधा न आये इसको लेकर सीबीएसई चेयरमैन ने सभी राज्यों के मुख्य सचिव, डीजीपी और डीएम से कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए सहयोग मांगा है.

इसके अलावा सीबीएसई चेयरमैन द्वारा सोशल मीडिया पर किसी भी प्रकार की फेक न्यूज़ और अफवाह से बचने और तुरंत कार्यवाई करने के लिए सीईआरटी से मुलाकात कर सख्त कदम उठाने के लिए कहा है.

सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने बताया कि सीबीएससी द्वारा सभी अभिभावकों के लिए एक पत्र जारी किया है जिसमें अभिभावकों से अनुरोध किया गया है कि वह अपनी महत्वाकांक्षाओं को बच्चों पर ना हावी होम दे. बल्कि उनका आत्मविश्वास बढ़ाएं.

परीक्षा केंद्र पर 10 बजे पहुंचना अनिवार्य
परीक्षा से पूर्व बच्चों पर किसी भी तरह का मानसिक तनाव ना हो इसके लिए जरूरी है कि सीबीएसई द्वारा जारी किए गए नियमों का उचित रूप से पालन किया जाए. जिसके तहत छात्रों को परीक्षा केंद्र में निर्धारित समय यानी सुबह 10:00 बजे से पहले ही पहुंचना होगा.

साथ ही परीक्षा के समय एडमिट कार्ड ले जाना अनिवार्य है. परीक्षा केंद्र में जाने से पहले एडमिट कार्ड के पीछे दी गई सूचना को ध्यान से पढ़ें और उचित रूप से तैयारी करके जाएं

सीबीएसई ने प्रश्न पत्र और मार्किंग स्कीम में कई महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं जिसके तहत इस बार प्रश्न पत्र में इंटरनल चॉइस 33% रहेगा इसके अलावा छात्रों द्वारा क्रिएटिव आंसर पर भी पूर्ण अंक पूर्ण अंक मिल सकेगा

परीक्षा केंद्र पर जाने से पूर्व रखें इन बातों का ध्यान
सीबीएसई की परीक्षा दे रहे छात्रों को परीक्षा केंद्र पर स्कूल यूनिफॉर्म में ही जाना होगा बिना स्कूल यूनिफॉर्म के किसी भी छात्र को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. इसके अलावा एडमिट कार्ड ले जाना भी अनिवार्य है. जिस पर अभिभावकों के हस्ताक्षर होने चाहिए.

सीबीएसई ने दिव्यांग छात्रों के लिए विशेष सुविधा दी है. सीबीएसई ने इस बार आयोजित की गई परीक्षा में दिव्यांग श्रेणी में 21 कैटेगरी को शामिल किया है. इसके अलावा इस बार परीक्षा दे रहे दिव्यांग छात्र अपने साथ सहायक को परीक्षा केंद्र में ले सजा सकेंगे.
दिव्यांग छात्रों की परीक्षा के लिए अलग से कमरा तैयार किया जाएगा और उन्हें 20 मिनट प्रति घंटे के हिसाब से अतिरिक्त समय भी दिया जाएगा इसके अलावा दिव्यांग छात्र परीक्षा केंद्र में अपने साथ कुछ उपकरण जैसे की हियरिंग एड स्पेशल चेयर आदि ले जा सकेंगे.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details