दिल्ली

delhi

ग्रेटर नोएडा में घर के बाहर मिला कूड़ा तो लगेगी पेनल्टी, एसीईओ ने कॉन्ट्रेक्टरों के साथ की बैठक

By

Published : Mar 14, 2023, 1:36 PM IST

ग्रेटर नोएडा में अब किसी ने अपने घर के बाहर कूड़ा फेंका या कचरे का ढेर लगाया तो उनको जुर्माना भुगतना पड़ेगा. अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी मेधा रूपम ने यह जानकारी दी है. उन्होंने शहर में साफ-सफाई से जुड़े कॉन्ट्रैक्टरों के साथ बैठक की.

ncr news
एसीईओ ने कॉन्ट्रेक्टरों के साथ की बैठक

नई दिल्ली/नोएडा : ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की एसीईओ मेधा रूपम ने सोमवार को साफ सफाई से जुड़े कॉन्ट्रेक्टरों के साथ बैठक की. इस दौरान एसीईओ ने कहा कि जहां पर डोर टू डोर वेस्ट कलेक्शन व्यवस्था लागू है वहां हर घर से प्रतिदिन कूड़ा उठना चाहिए. हर गली और हर रोड की नियमित साफ-सफाई होनी चाहिए. साफ सफाई में किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. उन्होंने कांट्रेक्टरों से साफ सफाई में लगे वाहनों में सफाई कर्मियों का माइक्रोप्लान भी मांगा है. साथ ही उन्होंने रिहायशी सेक्टरों में घरों के मलबे का ढेर पाए जाने पर पेनाल्टी लगाने की चेतावनी दी है.

दरअसल, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ रितु माहेश्वरी ने ग्रेटर नोएडा को स्वच्छ बनाने के लिए प्रत्येक घरों से नियमित कूड़ा उठाने और हर गली व रोड की नियमित सफाई करने के निर्देश दिए हैं, लेकिन उसके बाद भी शहर में कई जगह कूड़े की शिकायत पाई गई, जिसको लेकर एसीईओ मेधा रूपम ने कॉन्ट्रेक्टरों के साथ मीटिंग की और उन्हें सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि अगर घरों के आगे मलबे के ढेर पाए जाएंगे तो पेनल्टी लगाई जाएगी.

एसीईओ मेधा रूपम ने मैनुअल स्वीपिंग से जुड़ी फर्मों ओनिक्स, एआर फैसिलिटी, साईं नाथ, वेस्ट कलेक्शन से जुड़ी फॉर्म एजी इन वायरों c&d वेस्ट कलेक्शन से जुड़ी फार्म राइस 11 और बायोरेमेडीएशन से जुड़ी फर्म एंटोनी के साथ बैठक की. एसीईओ ने बैठक में निर्देश दिए कि वेस्ट कलेक्शन में लगी गाड़ियां कहां-कहां कितने बजे और किस रूट से होकर जाएंगी, इसका पूरा ब्यौरा फोटोग्राफी के साथ प्राधिकरण को उपलब्ध कराया जाए.

ये भी पढ़ें :प्राकृतिक सौंदर्य के लिए यमुना खादर में तैयार किया जा रहा देशज पेड़ों का जंगल, जानिए खूबियां

इसके साथ ही हर सफाई कर्मी का एरिया और टाइमिंग का ब्यौरा भी तैयार करे. अगर कोई सफाई कर्मी छुट्टी पर होता है तो उसकी जगह दूसरा सफाई कर्मी उस एरिया की सफाई करेगा. एसीईओ ने इसका भी नियमित ब्यौरा उपलब्ध कराने को कहा है और सभी सफाई कर्मियों को वर्दी पहनना अनिवार्य है. सभी सफाई कर्मियों का फेस अटेंडेंट डाटा तैयार करने के भी निर्देश दिए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details