दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

कोरोनाः लॉकडाउन में खुद को बोर होने से बचाएं, ऐसे करें शुरुआत

मनोवैज्ञानिक और पेरेंटिंग कोच कविता यादव ने बताया की पहली बार है जब पूरा देश लॉकडाउन की स्थिति में है. ऐसे में हर कोई घर पर है इसके लिए जरूरी है कि हम कुछ ऐसी एक्टिविटीज करते रहें. जो कि हमारे शारीरिक और मानसिक विकास का संतुलन बनाए रखें.

By

Published : Apr 7, 2020, 10:31 AM IST

according to phycologist stay at home during lockdown spend your time this way
मनोवैज्ञानिक और पेरेंटिंग कोच कविता यादव

नई दिल्लीःदेश में 21 दिन का लॉकडाउन घोषित है और अभी भी करीब 10 दिन इस अवधि को पूरे होने में बाकी है. ऐसे में कई लोग घर पर रहकर बोर हो गए हैं. वहीं रोजाना की एक्टिविटीज से बच्चे, बुजुर्ग सभी लॉक डाउन के खत्म होने का इंतजार कर रहे हैं.

मनोवैज्ञानिक और पेरेंटिंग कोच कविता यादव ने बताया कैसे लॉकडाउन में खुद व्यस्त रखें

लेकिन हम सभी जानते हैं कि यह लॉकडाउन का समय दोबारा नहीं आएगा और ना ही किसी को यह समय दोबारा मिलेगा, जब हम अपनों के साथ इतने लंबे वक्त तक समय बिता पाएंगे. ऐसे में हम इसे यादगार और मजेदार बना सकते हैं.

मानसिक और शारीरिक तनाव से बचें

मनोवैज्ञानिक और पेरेंटिंग कोच कविता यादव ने बताया की पहली बार है जब पूरा देश लॉकडाउन की स्थिति में है. ऐसे में हर कोई घर पर है इसके लिए जरूरी है कि हम कुछ ऐसी एक्टिविटीज करते रहें.

जो कि हमारे शारीरिक और मानसिक विकास का संतुलन बनाए रखें. जब हम लॉकडाउन से बाहर अपनी व्यस्त जिंदगियों में वापस जाएंगे. उसमें हम पहले की तरह खुद को व्यस्त रख सकें और इस लॉकडाउन से हमे मानसिक और शारीरिक तनाव ना हो, इसके लिए जरूरी है कि हम घर पर कुछ मजेदार एक्टिविटी से अपने आप को बिजी रखें.

मजेदार एक्टिविटीज के साथ बिताए समय

मनोवैज्ञानिक और पेरेंटिंग कोच कविता यादव ने कुछ ऐसी चार एक्टिविटीज के नाम बताएं, जो हम अपने परिवार में बच्चे बुजुर्ग बड़े हर किसी के साथ रहकर कर सकते हैं. जिससे कि सभी इसे एंजॉय भी करेंगे और आपका समय भी आसानी से बीतेगा.

जिसमें से पहली है गेस, व्हाट्स मिसिंग, पल्स आर्ट, एनिमल वॉक. इन एक्टिविटीज में ड्रॉइंग बनाना दाल चावल से पेंटिंग बनाना जानवरों की नकल करना आदि शामिल है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details