दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

दिल्ली के 3 सरकारी स्कूल टॉप 10 में शामिल, CM ने दी टीचर्स और प्रिसिंपल को बधाई

इंडिया स्कूल रैंकिंग के अनुसार भारत के शीर्ष 10 सरकारी स्कूलों की सूची में शामिल किया गया है. दिल्ली सरकार ने इस उपलब्धि पर सरकारी स्कूलों के शिक्षकों, प्रधानाचार्य को बधाई दी है.

By

Published : Sep 14, 2019, 11:09 PM IST

केजरीवाल के 3 सरकारी स्कूल टॉप 10 में शामिल

नई दिल्ली: दिल्ली के 3 सरकारी स्कूलों को एजुकेशन वर्ल्ड द्वारा जारी की गई इंडिया स्कूल रैंकिंग के अनुसार भारत के शीर्ष 10 सरकारी स्कूलों की सूची में शामिल किया गया है. दिल्ली सरकार ने इस उपलब्धि पर सरकारी स्कूलों के शिक्षकों, प्रधानाचार्य और अधिकारियों को बधाई दी. बता दें कि राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय, सेक्टर 10 द्वारका, आरपीवीवी लाजपत नगर और आरपीवीवी रोहिणी शीर्ष 10 स्कूलों की सूची में शामिल हुए हैं.

केजरीवाल के 3 सरकारी स्कूल टॉप 10 में शामिल

3 सरकारी स्कूल शामिल
बता दें कि एजुकेशन वर्ल्ड शिक्षकों और अभिभावकों के लिए भारत का सबसे व्यापक पोर्टल है जो हर साल 14 मापदंडों के आधार पर स्कूलों की रैंकिंग जारी करता है. इसी रैंकिंग के तहत 2019 के भारत के सर्वश्रेष्ठ 10 सरकारी स्कूलों की सूची में दिल्ली सरकार के अंतर्गत आने वाले 3 सरकारी स्कूल शामिल किए गए हैं.

10 शीर्ष स्कूलों की सूची में शामिल
दिल्ली सरकार सरकारी स्कूलों में किए गए सुधार कार्यों के चलते दिल्ली के 3 सरकारी स्कूल ऐसे हैं, जिन्हें शीर्ष 10 स्कूलों की सूची में शामिल किया गया है. इन स्कूलों में सबसे पहले स्थान पर है राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय सेक्टर 10 द्वारका शीर्ष दस स्कूलों की सूची में लगातार दूसरे साल ये स्कूल सर्वश्रेष्ठ स्थान पर रहा.

वहीं 2 स्कूल ऐसे हैं जिनकी रैंकिंग में पिछले साल की अपेक्षा सुधार हुआ है. आरपीवीवी लाजपत नगर जहां बीते साल छठे स्थान पर था, वहां इस साल एक स्थान की छलांग लगाकर 5वें पायदान पर पहुंच गया है. जबकि आरपीवीवी, रोहिणी की भी रैंकिंग में सुधार देखने को मिला है. जिसके चलते वो सातवें स्थान पर पहुंचकर दस शीर्ष स्कूलों की सूची में शामिल हो गया है.

इन आधारों पर तय की जाती है स्कूलों की रैंकिंग
बता दें कि स्कूलों की रैंकिंग एजुकेशन वर्ल्ड द्वारा 14 मापदंडों पर बनाए गए अंकों के आधार पर तैयार की जाती है. इन जरूरी मापदंडों में शिक्षक कल्याण और विकास, शिक्षक की क्षमता, शैक्षणिक प्रतिष्ठा, को-करिकुलर शिक्षा, खेल शिक्षा, जीवन कौशल शिक्षा, छात्रों पर व्यक्तिगत ध्यान, स्कूल नेतृत्व, स्कूल प्रबंधन, माता-पिता की भागीदारी, इंफ्रास्ट्रक्चर, अंतरराष्ट्रीयता, स्पेशल नीड्स एजुकेशन, पैसे के लिए मूल्य और सामुदायिक सेवा शामिल हैं.
बता दें कि दिल्ली के स्कूलों को भारत के शीर्ष सरकारी स्कूलों के रूप में दर्जा दिए जाने पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को दिल्ली के सरकारी स्कूलों में कार्यरत सभी शिक्षकों, प्रधानाचार्य और अधिकारियों को बधाई दी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details