दिल्ली

delhi

सरोजिनी नगर बम ब्लास्ट की 17वीं बरसी : अपनों को याद कर नम हुई आंखें, सरकार पर अनदेखी का आरोप

By

Published : Oct 29, 2022, 5:18 PM IST

आज से 17 साल पहले दिवाली से एक दिन पहले धनतेरस के दिन दिल्ली में कई जगह-जगह बम धमाके हुए थे, जिसमें कई लोग मारे गए थे. उसी दिन सरोजिनी नगर मार्केट (Sarojini Nagar Market) में भी बम ब्लास्ट हुआ था. ब्लास्ट में अपनों को खोने वाले पीड़ित परिवार के लोगों ने सरकार से नौकरी की मांग की थी. लेकिन अब तक उनकी कोई सहायता नहीं हुई.

delhi news hindi
सरोजिनी नगर बम ब्लास्ट

नई दिल्ली :राजधानी दिल्ली केसरोजिनी नगर बम ब्लास्ट (sarojini nagar bomb blast) की आज 17वीं बरसी (17th anniversary of Sarojini Nagar bomb blast) है. 29 अक्टूबर 2005 में दिल्ली में सीरियल बम ब्लास्ट हुए थे, जिसमें सरोजनी नगर मार्केट (Sarojini Nagar Market) भी था. धमाके में 50 लोगों की मौत हुई थी, जबकि 127 लोग घायल हाे गये थे. कई लोगों ने अपने पूरे परिवार को खो दिया. उन्हीं की याद में आज पीड़ित परिवार बम ब्लास्ट वाले जगह पर मरने वालों को श्रद्धांजलि दे रहा है. पीड़ित परिवाराें ने मारे गए लोगों के फोटो पर फूल चढ़ाए और मोमबत्ती जलाकर श्रद्धांजलि दी.

इस कार्यक्रम का आयोजन हर साल सरोजिनी नगर मार्केट के अध्यक्ष अशोक रंधावा कराते हैं, जो खुद बम ब्लास्ट के समय में लोगों की काफी मदद किए थे. अभी भी पीड़ित परिवारों के मदद के लिए सरकारी दफ्तर के चक्कर काट रहे हैं. काफी प्रयास के बाद कुछ लोगों को सरकार की तरफ से मुआवजा मिला है, लेकिन अभी भी कई लोगों को सरकारी मदद नहीं मिली है. नौकरी तो आश्वासन भर हीं रह गया है.

सरोजिनी नगर बम ब्लास्ट की बरसी

ये भी पढ़ें :दिल्ली में शॉपिंग का खजाना सरोजिनी नगर मार्केट, जहां पर मिलता है जरूरत का हर सामान

लाेगाें ने कहा कि जब बम ब्लास्ट हुआ था, तो सरकार ने कहा था कि मारे गए लोगों के परिवार के एक सदस्य को नौकरी दी जाएगी, या फिर सरकारी नौकरी में 2% आरक्षण दिये जाएंगे. 16 साल बीत गए, लेकिन सरकार द्वारा किए गए वादे पूरे नहीं हुए. कई व्यक्तियों ने बताया कि सरकार ने अभी तक कोई मदद नहीं की. आज श्रद्धांजलि देने आये लोगों मे कई पीड़ित परिवार में कुछ तो ऐसे हैं जिनकी उम्र उस समय सिर्फ साल थी, जिन्होंने अपने पुरे परिवार को खो दिया था.

ये भी पढ़ें :दिल्ली सरकार की राह पर चली एमसीडी, आज होगी एमसीडी की मेगा पीटीएम

ABOUT THE AUTHOR

...view details