दिल्ली

delhi

Dengue in Delhi: दिल्ली एनसीआर में तेजी से फैल रहा डेंगू, एमसीडी ने जारी किए आंकड़े; जानें बचाव के उपाय

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Sep 26, 2023, 4:03 PM IST

Updated : Sep 26, 2023, 5:37 PM IST

नई दिल्ली में लगातार डेंगू के मामले में बढ़ोतरी हो रही है. इस साल डेंगू के मामले ने पिछले साल के रिकार्ड को तोड़ दिया है. एमसीडी लगातार डेंगू के रोकथाम को लेकर जागरूकता अभियान चला रही है.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली: दिल्ली एनसीआर में लगातार डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं. विशेषज्ञों की मानें तो सितंबर डेंगू के लिए पीक महीना होता है. नोएडा, गाजियाबाद समेत दिल्ली से डेंगू के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. इस साल के आंकड़ों की बात करें तो दिल्ली में इस साल डेंगू के अब तक 3013 मामले सामने आ चुके हैं. गाजियाबाद में इस साल डेंगू के 582 मामले और नोएडा में कुल केसेज दर्ज किए गए हैं.

एमसीडी कर रही सर्वे:दिल्ली में डेंगू के प्रकोप को रोकने के लिए एमसीडी द्वारा घरों का सर्वे किया जा रहा है. 2023 में अब तक एमसीडी ने 2,95,69,150 घरों का सर्वे कर लार्वा की जांच की है. सर्वे के दौरान टीम को जिस घर में लारवा की ब्रीडिंग मिलती है, उसके मालिक पर जुर्माना भी लगाया गया है. इस साल एमसीडी द्वारा अब तक 73 लाख 36 हजार 640 रुपए जुर्माने के रूप में वसूल किए जा चुके हैं.

MCD ने मंगलवार को सदन में जारी किया बीते 5 साल का डेटा.

एमसीडी ने 1,35,000 लोगों को इस मामले को लीगल नोटिस भी जारी किया है. 2022 में दिल्ली में डेंगू के कुल 4469 मामले सामने आए थे, लेकिन इस साल राजधानी में सामने आए डेंगू के मामले पिछले साल की तुलना में कई गुना बढ़े हैं. दिल्ली में डेंगू को लेकर एमसीडी ने सदन की बैठक में मंगलवार को पिछले पांच साल का डेटा जारी किया.

कैसे करें बचाव:

  1. घर के आसपास या अंदर पानी जमा ना होने दे.
  2. पानी की टंकी को अच्छे से ढ़क कर रखें.
  3. फुल स्लीव और पूरे पैर ढ़के होने वाले कपड़े पहनें
  4. कूलर में पानी है तो किरासन का तेल डालें जिससे डेंगू के मच्छर ना पनपें
  5. रोजाना मच्छरदानी लगाकर सोए.

ये भी पढ़ें:डेंगू से लड़ाई के लिए दिल्ली सरकार ने शुरू किया फ़ॉगिंग अभियान, MCD ने 64 थानों के अफसरों को भेजा नोटिस

लगातार हो रहे जागरुकता कार्य:गाजियाबाद में डेंगू की रोकथाम को लेकर सरकार लगातार प्रयासरत है. जिले में डेंगू को लेकर स्थिति पूरी तरह से सामान्य है. ढाई सौ से अधिक कर्मचारियों को फील्ड में तैनात किया गया है, जो लोगों को डेंगू के प्रति जागरूक कर रहे हैं.

"गाजियाबाद के विभिन्न इलाकों में जाकर सर्वे कर डेंगू के लार्वा को नष्ट कर रहे हैं. जिला एमएमजी अस्पताल में डेंगू की 24 घंटे जांच उपलब्ध है. बुखार के लक्षण को बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें तुरंत डेंगू की जांच कराएं."

-डॉ राकेश कुमार गुप्ता,जिला सर्विलांस अधिकारी, गाजियाबाद

ये भी पढ़ें:गाजियाबादः डेंगू और मलेरिया के बढ़ते मामले को लेकर स्वास्थ्य महकमा अलर्ट, MMG अस्पताल में 24 घंटे हो रही जांच

Last Updated : Sep 26, 2023, 5:37 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details