दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

जानिये फितरे के बिना क्यों अधूरी होती है ईद

रमजान के पाक महीने में फितरा दिया जाता है. हर सक्षम मुसलमान को फितरा देना जरूरी होता है. फितरे के हकदार गरीब, बेसहारा और जरूरतमंद लोग होते हैं. फितरा देने वालों को गरीब लोगों की दुआएं मिलती हैं और फितरा मिलने से गरीब और ज़रूरतमंद भी खुशी से ईद मना पाते हैं

By

Published : Jun 4, 2019, 6:23 PM IST

क्यों अहम है फितरा

नई दिल्ली: ईद मनाने से पहले रमजान के पाक महीने में मुसलमान गरीबों को फितरा देते हैं. कहा जाता है कि फितरा हर सक्षम मुसलमान को देना जरूरी होता है. बिना फितरा दिए ईद नहीं मनाई जा सकती है.

क्या होता है फितरा
फितरा एक तरह का दान होता है जो हर सक्षम मुसलमान के लिए जरूरी है. चाहे वह बच्चा हो, बूढ़ा हो, औरत हो या लड़की हो. रमजान के महीने में ईद मनाने से पहले हर मुसलमान व्यक्ति को 2 किलो 45 ग्राम गेहूं या उसकी कीमत के बराबर राशि गरीबों में बांटनी होती है. जिसे फितरा कहते हैं. माना जाता है कि हर मुसलमान को फितरा देना होता है.

क्यों अहम है फितरा

फितरा कब और कितना देना चाहिए
फितरा ईद से पहले दिया जाता है, ताकि फितरे में दी गई राशि या अनाज से गरीब और बेसहारा लोग भी अपनी ईद मना सकें. प्रत्येक मुसलमान को फितरे में 2 किलो 45 ग्राम गेहूं या उसके बराबर की राशि जरूरतमंद इंसान को देनी होती है.

कौन होता है फितरे का हकदार
फितरा किसी भी गरीब, बेसहारा और जरूरतमंद को दिया जा सकता है. हालांकि कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो शर्म के कारण फितरा नहीं लेते हैं. ऐसे बेसहारा लोगों को ईदी कहकर फितरा दिया जा सकता है. फितरा देने और लेने वाले दोनों व्यक्तियों का भला होता है. फितरा देकर इंसान पुण्य तो कमाता ही है वहीं दूसरी तरफ फितरा लेकर गरीब इंसान अपनी ईद भी खुशी से मना पाता है

ABOUT THE AUTHOR

...view details