दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना: बुजुर्गों संग CM केजरीवाल भी जाएंगे माता वैष्णो देवी

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना की शुरुआत 12 जुलाई को पंजाब से होगी. इस दौरान बुजुर्ग यात्रियों को पहले अमृतसर के गोल्डन टेंपल, बाघा बॉर्डर और आनंदपुर साहिब गुरुद्वारे के दर्शन कराए जाएंगे.

By

Published : Jul 4, 2019, 9:06 PM IST

Updated : Jul 4, 2019, 11:38 PM IST

arvind kejriwal

नई दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया 20 जुलाई को मुख्यमंत्री तीर्थ योजना के तहत दिल्ली से जाने वाले बुजुर्गों के संग जम्मू कश्मीर जाएंगे. वहां माता वैष्णो देवी का दर्शन करके आशीर्वाद लेंगे.


अरविंद केजरीवाल ने बृहस्पतिवार को दिल्ली के अलग-अलग इलाकों से आए बुजुर्गों से मुलाकात की, जो दिल्ली सरकार द्वारा लागू मुख्यमंत्री तीर्थ योजना के पहले चरण में 12 जुलाई को अमृतसर, बाघा बॉर्डर, आनंदपुर साहिब जाएंगे.

बुजुर्गों संग CM केजरीवाल भी जाएंगे माता वैष्णो देवी


दिल्ली सचिवालय के सभागार में बुजुर्गों से मुलाकात के दौरान उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि केजरीवाल श्रवण कुमार की भूमिका में बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा करा रहे हैं. वहीं अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हिंदू धर्म में कहा गया है कि तीर्थ यात्रा करने से जितना पुण्य मिलता है, उससे कहीं अधिक पुण्य कराने से मिलता है. उनकी हमेशा से इच्छा रही है कि दिल्ली के बुजुर्गों का आशीर्वाद और प्यार उन्हें मिले.
12 जुलाई को 1000 बुजुर्ग और उनके साथ अटेंडेंट सफदरजंग रेलवे स्टेशन से अमृतसर, बाघा बॉर्डर और आनंदपुर साहिब के लिए रवाना होंगे. तो वहीं 20 जुलाई को दूसरा जत्था जम्मू कश्मीर माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए रवाना होगा.

इस योजना के शुभारंभ करने से पहले अरविंद केजरीवाल ने आम आदमी पार्टी सरकार की उपलब्धियों को भी गिनाया और कहा कि दिल्ली सरकार महिलाओं के लिए डीटीसी व मेट्रो में मुफ्त यात्रा की तैयारी कर रही है, इसके बाद दिल्ली के बुजुर्ग व छात्रों को भी मेट्रो में मुफ्त यात्रा के लिए विचार करेगी. हालांकि यह कब हो पाएगा इस बारे में उन्होंने कुछ नहीं कहा.

तीर्थ यात्रा के लिए जो रूट तय किए गए हैं, उनमें मथुरा-वृंदावन, हरिद्वार-ऋषिकेश-नीलकंठ, पुष्कर-अजमेर, अमृतसर-बाघा बॉर्डर-आनंदपुर साहिब और वैष्णो देवी शामिल है. सरकार द्वारा शुरू किए गए इस योजना को मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना नाम दिया गया है. तीर्थ यात्रा योजना का लाभ उठाने वाले के लिए उम्र 60 साल या अधिक होना चाहिए. हर बुजुर्ग के साथ एक 21 साल या उससे अधिक उम्र का एक सहायक तीर्थ यात्रा पर जा सकता है.

Last Updated : Jul 4, 2019, 11:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details