दिल्ली

delhi

रितु फोगाट ने MMA में दर्ज की दूसरी जीत, चीन की खिलाड़ी को हराया

By

Published : Feb 28, 2020, 10:06 PM IST

Updated : Mar 2, 2020, 9:54 PM IST

रितु फोगाट ने चीन की वु चियाओ चेन को हराकर एमएमए करियर में अपनी दूसरी जीत दर्ज की. रितु ने दक्षिण कोरिया की किम नाम को मात देकर अपने एमएमए करियर की पहली जीत दर्ज की थी.

Ritu Phogat
Ritu Phogat

सिंगापुर: रितु फोगाट ने शुक्रवार को एमएमए करियर में अपनी दूसरी जीत हासिल की. उन्होंने वन किंग ऑफ जंगल में पदार्पण कर रहीं चीन की वु चियाओ चेन को हराया.

रितु ने सिंगापुर इंडोर स्टेडियम के बंद दरवाजों के बीच खेले गए मैच में शानदार प्रदर्शन किया. उन्हें सर्वसम्मति के फैसले से जीत मिली.

रितु फोगाट बनाम वु चियाओ चेन

मैच के बाद रितु ने कहा, "वन चैम्पियनशिप में अपना दूसरा मैच जीत कर मैं काफी खुश हूं और मेरे आत्मविश्वास का स्तर काफी ऊंचा हो गया है. मैं अपने कोच, भारत के मेरे समर्थकों को धन्यवाद देती हूं. मेरा एमएमए विश्व चैम्पियन बनने का लक्ष्य अभी भी काफी दूर है लेकिन मैं पूरी प्रतिबद्धता से काम करती रहूंगी."

वु चियाओ चेन से गले मिलती रितु फोगाट

रितु ने इस मैच के तीनों राउंड में अपनी पकड़ मजबूत रखी और अपनी ताकत का अच्छे से इस्तेमाल करते हुए शुरुआत में टेकडाउन से अंक अर्जित किए.

दूसरे राउंड में वु ने वापसी की कोशिश लेकिन रितु उनसे अव्वल साबित हुईं. अंतिम दौर में रितु बेहद आक्रामक थीं जिससे चेन बैकफुट पर ही रहीं.

रितु अपने इस मुकाबले के लिए सिंगापुर में विश्व प्रसिद्ध इवाल्व, मुआये थाई और ब्राजीली जीयू-जित्सू वर्ल्ड चम्पियंस के साथ अभ्यास कर रही थी.

रितु फोगाट

राष्ट्रमंडल कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली रितु ने वन चैंपियनशिप के 'ऐज ऑफ ड्रैगन्स' प्रतिस्पर्धा के एटोमवेट वर्ग में दक्षिण कोरिया की किम नाम को मात देकर अपने मिक्स मार्शल आर्ट्स (एमएमए) करियर की जीत के साथ शुरूआत की.

रितु फोगाट ने किम नाम को हराकर किया था एमएमए की शुरुआत

रितु ने दमदार प्रदर्शन किया था और पांच-पांच मिनट के तीन राउंड के पहले ही राउंड में 3:37 मिनट के भीतर ही टीकेओ के आधार पर जीत दर्ज कर ली थी.

बता दें कि आठ साल की उम्र में ही कुश्ती में ताल ठोकने वाली रितु तीन बार राष्ट्रीय चैम्पियनशिप का खिताब जीत चुकी हैं.

रितु फोगाट

इसके अलावा उन्होंने 2017 में पोलैंड में आयोजित वर्ल्ड अंडर-23 रेसलिंग चैम्पियनशिप में रजत पदक भी जीता था और वो ऐसा करने वाली भारत की पहली महिला पहलवान बनी थीं.

Last Updated : Mar 2, 2020, 9:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details