दिल्ली

delhi

By

Published : Jul 1, 2023, 10:21 PM IST

ETV Bharat / sports

Rajasthan : एशियन गेम्स में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी कोटा की अरुंधति चौधरी, चीन में होगी प्रतियोगिता

राजस्थान के कोटा की अरुंधति चौधरी अब एशियन गेम्स में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी. उनका चयन चीन में 23 सितंबर से 5 अक्टूबर के बीच आयोजित हो रहे एशियन गेम्स में हुआ है.

Rajasthan Female Boxer Arundhati Choudhary
एशियन गेम्स में अरुंधति चौधरी

कोटा.राजस्थानके कोटा की रहने वाली अरुंधति चौधरी अब एशियन गेम्स में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी. अरुंधति राजस्थान की पहली महिला बॉक्सर हैं, जो एशियन गेम्स खेलने के लिए जाएंगी. चीन में 23 सितंबर से 5 अक्टूबर के बीच आयोजित हो रहे एशियन गेम्स में अरुंधति बॉक्सिंग इवेंट में भाग लेंगी. इस प्रतियोगिता में अरुंधति अगर गोल्ड मेडल जीत जाती हैं तो वह ओलंपिक के लिए डायरेक्ट क्वालीफाई हो जाएंगी.

अच्छे प्रदर्शन के आधार पर टीम फाइनल : अरुंधति के कोच अशोक गौतम का कहना है कि मार्च 2023 में दिल्ली में आयोजित वर्ल्ड चैंपियनशिप में जिन बॉक्सर को पदक मिला था, उनका सीधा चयन एशियन गेम्स के लिए किया गया है. जिन खिलाड़ियों का वर्ल्ड चैम्पियनशिप के ओलंपिक भार वर्ग में पदक नहीं आया, उनकी ट्रायल एक माह पहले पटियाला साई में हुई. एक वर्ग में 2 खिलाड़ियों का 1 माह तक कैम्प रखा गया और कैम्प में अच्छे प्रदर्शन के आधार पर ही शनिवार सुबह टीम फाइनल की गई है, जिसमें 66 किलोग्राम वर्ग में अरुंधति का नाम फाइनल हुआ है. कोटा मुक्केबाजी संघ के महासचिव देवी सिंह ने बताया कि अरुंधति 66 किलोग्राम भारवर्ग में प्रतियोगिता के अंदर भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी.

पढ़ें. दुबई में प्रो कबड्डी में दमखम दिखाएगी भरतपुर की बेटी कल्पना, पति की वजह से थीं सुर्खियों में

गोल्ड मिला तो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई : बचपन से ही अरुंधति को बॉक्सिंग की बारीकियां सिखाने वाले कोच अशोक गौतम ने बताया कि खेल जगत से जुड़े कोटा के लोगों को अरुंधति से पूरी उम्मीद है कि वह एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक प्राप्त कर ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व कर तिरंगे को लहराएगी. अरुंधति को राजस्थान बॉक्सिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष फतेह सिंह, सचिव और बॉक्सिंग फेडरेशन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नरेंद्र कुमार निर्माण कोटा बॉक्सिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष सुरेश चौधरी और एनआईएस कोच सूरज गौतम ने बधाई दी है. बता दें कि इसके पहले अरुंधति बॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप जीत चुकी हैं. अरुंधति कोटा महाबली स्पोर्टस अकेडमी की बॉक्सर रही हैं और वर्तमान में सर्विसेज से खेल रही हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details