दिल्ली

delhi

आईओए एथलीट आयोग में मैरीकोम, सिंधू सहित 10 खिलाड़ी निर्विरोध चुने गए

By

Published : Nov 14, 2022, 8:00 PM IST

Updated : Nov 14, 2022, 8:56 PM IST

आईओए एथलीट आयोग चुनाव में 10 ओलंपियन खिलाड़ियों को निर्विरोध चुना गया. इनमें एमसी मैरीकॉम (MC Mary Kom), पीवी सिंधू सहित देश के कई बड़े खिलाड़ी शामिल हैं.

Mary Kom PV Sindhu Mirabai Keshavan elected in IOA Athletes Commission
एमसी मैरीकोम पीवी सिंधू सहित दस खिलाड़ी चुने गए निर्विरोध

नई दिल्लीः पांच बार की विश्व चैंपियन मुक्केबाज एमसी मैरीकोम (MC Mary Kom), दो बार की ओलंपिक मेडल विजेता पीवी सिंधू (PV Sindhu) और ओलंपियन शिवा केशवन को सोमवार को हुए चुनाव में आईओए एथलीट आयोग के सदस्य के रूप में निर्विरोध चुना गया. आयोग में चुने गए दस खिलाड़ियों में टोक्यो ओलंपिक सिल्वर मेडल विजेता भारोत्तोलक मीराबाई चानू, 2012 के ओलंपिक ब्रॉन्ज मेडल विजेता गगन नारंग, टेबल टेनिस खिलाड़ी अचंता शरत कमल, हॉकी खिलाड़ी रानी रामपाल, तलवारबाज भवानी देवी, नौकायन खिलाड़ी बजरंग लाल और पूर्व शॉटपुट खिलाड़ी ओपी करहाना शामिल हैं.

दस खिलाड़ियों में से पांच महिलायें हैं और सभी ओलंपियन हैं. सिर्फ केशवन शीतकालीन ओलंपियन हैं. सिर्फ दस खिलाड़ियों ने ही नामांकन दाखिल किया था और आईओए एथलीट आयोग चुनाव (IOA Athletes Commission Election) के निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा ने सभी को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया. भारत के पहले ओलंपिक व्यक्तिगत स्वर्ण पदक विजेता निशानेबाज अभिनव बिंद्रा और पूर्व हॉकी कप्तान सरदार सिंह अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति और एशियाई ओलंपिक परिषद के सदस्य के तौर पर आयोग में शामिल होंगे. दोनों को मतदान का अधिकार होगा.

इसे भी पढ़ें- श्रीकांत ने हार्दिक को टी20 विश्व कप 2024 तक कप्तान बनाने को कहा

बिंद्रा को 2018 में आठ साल के लिये आईओसी एथलीट आयोग का सदस्य चुना गया था जबकि सरदार 2019 में चार साल के लिये ओसीए एथलीट आयोग के सदस्य बने. भारतीय ओलंपिक संघ के नये संविधान के तहत आयोग में महिला और पुरूष प्रतिनिधि समान संख्या में होने चाहिये. आयोग के दो सदस्य आईओए कार्यकारी परिषद में होंगे जिसका चुनाव दस दिसंबर को होना है.

(पीटीआई-भाषा)

Last Updated : Nov 14, 2022, 8:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details