दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

लद्दाख फरवरी में राष्ट्रीय शीतकालीन खेलों की करेगा मेजबानी, तैयारियां जोरों पर

केंद्र शासित लद्दाख पहले नेशनल विंटर गेम्स की मेजबाजी करेगा. इन खेलों के आयोजन के लिए लद्दाख में तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही हैं.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jan 4, 2024, 8:10 PM IST

national winter games 2024 ladakh
राष्ट्रीय शीतकालीन खेल 2024 लद्दाख

श्रीनगर: केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख सर्दियों के दौरान ठंडे रेगिस्तान को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए फरवरी में राष्ट्रीय शीतकालीन खेलों की मेजबानी करने के लिए तैयार है, जब अत्यधिक ठंड और बर्फबारी के दौरान श्रीनगर-लेह के बंद होने के कारण क्षेत्र में जीवन लगभग बंद हो जाता है.

अधिकारियों ने कहा कि विभिन्न राज्यों की टीमें बड़े आयोजन में भाग ले रही हैं जो 1 फरवरी से शुरू होगा और उसी महीने के 10वें दिन समाप्त होगा. इस आयोजन में आइस स्केटिंग, आइस हॉकी और आइस कर्लिंग सहित अन्य प्रतियोगिताएं होंगी, जिसके लिए प्रशासन खिलाड़ियों, सहायक कर्मचारियों और आगंतुकों के ठहरने की तैयारी कर रहा है.

राष्ट्रीय शीतकालीन खेलों 2024

लद्दाख के उपराज्यपाल के सलाहकार पवन कोटवाल ने ईटीवी भारत को बताया कि खेल मंत्रालय ने इस साल खेलों की मेजबानी के लिए लद्दाख को चुना है, जो वास्तव में उस क्षेत्र के लिए एक स्वागत योग्य विकास है जहां सर्दियों के दौरान जीवन में ठंडक देखी जाती है.

कोटवाल ने कहा, 'शीतकालीन खेलों की मेजबानी से लद्दाख अंतरराष्ट्रीय मानचित्र पर आ जाएगा और सर्दियों के दौरान पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा'.

5 अगस्त, 2019 को पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार द्वारा इस क्षेत्र को पूर्ववर्ती जम्मू और कश्मीर राज्य से केंद्र शासित प्रदेश के रूप में अलग किए जाने के बाद लद्दाख में बड़ी गतिविधियां देखी गईं, जिनका उद्देश्य इसकी अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना है.

खेल सचिव, लद्दाख, रविंदर कुमार ने ईटीवी भारत को बताया कि यह एक राष्ट्रीय स्तर का आयोजन है जिसे केंद्र सरकार ने लद्दाख में आयोजित करने की मंजूरी दे दी है, उन्होंने कहा कि प्रशासन ने इस आयोजन की मेजबानी के लिए तैयारी शुरू कर दी है.

उन्होंने बताया कि इसमें हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और राजस्थान समेत देश के विभिन्न राज्यों की टीमें भाग लेंगी. उन्होंने कहा कि शीतकालीन खेलों की तैयारियों के तहत लेह में अंतरराष्ट्रीय स्तर के बुनियादी ढांचे के साथ बर्फ के छल्ले और स्केटिंग ट्रैक का निर्माण किया गया है.

कुमार ने कहा कि लद्दाख क्षेत्र में शीतकालीन खेलों के लिए काफी संभावनाएं हैं क्योंकि तापमान हिमांक बिंदु से नीचे चला जाता है जिसके कारण बर्फ से ढकी सतह शीतकालीन खेलों के लिए उपयुक्त हो जाती है.

स्थानीय लोगों के लिए, शीतकालीन खेल उनके हाथ में एक मौका है क्योंकि यह राष्ट्रीय एथलीटों और दर्शकों को इस क्षेत्र में लाएगा, इसके अलावा उन स्थानीय खिलाड़ियों को भी प्रेरणा मिलेगी जो अभी तक खेलने के लिए बाहरी राज्यों में नहीं गए हैं. कई लद्दाखी कड़ाके की ठंड से बचने के लिए अस्थायी रूप से जम्मू, हिमाचल या दिल्ली की ओर पलायन कर जाते हैं. कड़ाके की ठंड और शून्य तापमान के कारण पर्यटक सर्दियों के दौरान लद्दाख जाने से भी बचते हैं. इस समय लद्दाख में राष्ट्रीय शीतकालीन खेलों की मेजबानी करना इस क्षेत्र के लिए एक स्वागत योग्य विकास है.

ये भी पढ़ें :-

ABOUT THE AUTHOR

...view details