दिल्ली

delhi

Australian Open: नडाल की सेमीफाइनल में एंट्री, इतिहास रचने से दो जीत दूर

By

Published : Jan 25, 2022, 6:40 PM IST

राफेल नडाल अब इतिहास रचने से बस दो कदम दूर हैं. 21 ग्रैंडस्लैम जीतते ही वह सबसे ज्यादा ग्रैंडस्लैम जीतने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे. अभी नडाल, नोवाक जोकोविच और रोजर फेडरर ने 20-20 ग्रैंडस्लैम जीते हैं.

Australian Open  राफेल नडाल  ऑस्ट्रेलियन ओपन 2022  डेनिस शापोवालोव  सेमीफाइनल  टेनिस  Rafael Nadal  Australian Open 2022  Denis Shapovalov  Semifinals  Tennis
Australian Open

मेलबर्न:राफेल नडाल ने मंगलवार को पांच सेट के क्वॉर्टर फाइनल में डेनिस शापोवालोव को हराकर ऑस्ट्रेलियन ओपन 2022 के सेमीफाइनल में जगह बना ली है. मेलबर्न के अपने 14वें क्वॉर्टर फाइनल में खेलते हुए नडाल ने शापोवालोव को चार घंटे सात मिनट तक चले मुकाबले में 6-3, 6-4, 4-6, 3-6, 6-3 से हराकर सातवें सेमीफाइनल में प्रवेश किया.

नडाल ने कहा, मैंने आश्चर्यजनक रूप से सेमीफाइनल में जगह बनाई है और मुझे खुशी है कि मैं मैच जीत पाया और अगले मुकाबले से पहले दो दिन का समय है, जिसमें मैं आराम करना चाहूंगा.

स्पैनियार्ड, जो रिकॉर्ड 21वें ग्रैंड स्लैम खिताब की दौड़ में है और अब दूसरे ऑस्ट्रेलियाई ओपन पुरुष एकल खिताब (2009) से दो जीत दूर हैं. शापोवालोव को अपने आक्रामक खेल का श्रेय देने वाले नडाल ने कहा, मैं भाग्यशाली था कि मैं पांचवें में शानदार सर्विस कर पाया. वह बहुत अच्छा खेल रहे थे.

नडाल ने आसानी से अपने नाम किया पहला दो सेट

पहले सेट में नडाल ने 3-1 की बढ़त बनाई और फिर इसे 6-3 से जीत लिया. दूसरे सेट में शापोवालोव और नडाल 3-3 की बराबरी पर थे. इसके बाद सातवें गेम में नडाल ने शापोवालोव का सर्विस प्वाइंट ब्रेक किया और दूसरा सेट भी 6-4 से जीत लिया. ऐसा लग रहा था कि नडाल लगातार तीसरा सेट जीतकर सेमीफाइनल में पहुंच जाएंगे, लेकिन कनाड के खिलाड़ी ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया.

यह भी पढ़ें:Australian Open: क्वॉर्टर फाइनल में हारीं सानिया और राजीव की जोड़ी

बता दें, नडाल का सेमीफाइनल में मुकाबला 17वीं वरीयत प्राप्त गेल मोनफिल्स और सातवीं वरीयता प्राप्त मातियो बैरेटनी के बीच होने वाले क्वॉर्टर फाइनल मुकाबले के विजेता से होगा. इसके अलावा पुरुष एकल का तीसरा क्वॉर्टर फाइनल मुकाबला बुधवार को 11वीं वरीयता प्राप्त जानिक सिनर और चौथी वरीयता प्राप्त स्टेफानोस सितसिपास से होगा. वहीं, चौथा क्वॉर्टर फाइनल मुकाबला बुधवार को ही नौवीं वरीयता प्राप्त फेलिक्स ऑगर एलियासिमे और विश्व नंबर दो दानिल मेदवेदेव के बीच होगा.

नडाल यहां सिर्फ एक बार 2009 में खिताब जीत सके हैं और पिछले 13 में से सात बार क्वॉर्टर फाइनल में हारे हैं. अब सेमीफाइनल शुक्रवार को होगा यानी उनके पास दो दिन का ब्रेक है. सेमीफाइनल में उनका सामना सातवीं वरीयता प्राप्त मात्तेओ बेरेत्तिनी या 17वीं रैंकिंग वाले गाएल मोंफिल्स से होगा.

यह भी पढ़ें:ऑस्ट्रेलिया ओपन: क्वॉर्टर फाइनल में पहुंचे सितसिपास और मेदवेदेव

बताते चलें, महिला एकल का भी क्वॉर्टर फाइनल मुकाबला जारी है. पहले क्वॉर्टर फाइनल मुकाबले में चौथी वरीयता प्राप्त बारबोरा क्रेज्सिकोवा को उलटफेर का सामना करना पड़ा. उन्हें गैरवरीय मेडिसन कीज ने लगातार सेटों में 6-3, 6-2 से हरा दिया. दूसरे मुकाबले में विश्व नंबर एक एश्ले बार्टी का मुकाबला 21वीं वरीयता प्राप्त जेसिका पेगुला से चल रहा है.

महिला एकल का तीसरा क्वॉर्टर फाइनल मुकाबला 27वीं वरीयता प्राप्त डेनियल कॉलिन्स और एलिज कॉर्नेट के बीच खेला जाएगा. कॉर्नेट ने पिछले मुकाबले में पूर्व चैंपियन सिमोना हालेप को हराया था. वहीं, चौथा क्वॉर्टर फाइनल मुकाबला सातवीं वरीयता प्राप्त इगा स्विटेक और काइया कनेपी के बीच खेला जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details