दिल्ली

delhi

By

Published : Feb 22, 2021, 8:49 PM IST

ETV Bharat / sports

दूसरा ग्रां प्री एथलेटिक्स गुरुवार से पटियाला में, नीरज और शिवपाल भी लेंगे हिस्सा

नीरज चोपड़ा ने पिछले साल जनवरी में दक्षिण अफ्रीका की घरेलू प्रतियोगिता के दौरान 87.86 मीटर की दूरी के साथ टोक्यो ओलंपिक खेलों का कोटा हासिल किया था, जो ओलंपिक योग्यता के 85 मीटर से बेहतर था. इसके बाद, चोपड़ा ने यूरोप में प्रशिक्षण की योजना बनाई थी, लेकिन उन्होंने वैश्विक कोविड महामारी के कारण अपनी योजनाओं को रोक दिया था.

Neeraj Chopra
Neeraj Chopra

नई दिल्ली: भारत के स्टार भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा गुरुवार को पटियाला के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स (एनआईएस) कैंपस में होने वाले एकदिवसीय इंडियन ग्रां प्री एथलेटिक्स मीट के दूसरे चरण के दौरान एक्शन में दिखाई देंगे. 23 साल के एशियाई खेल चैंपियन चोपड़ा दो महीने से भुवनेश्वर में अन्य प्रमुख भाला फेंक एथलीटों के साथ प्रशिक्षण कर रहे थे.

एक राष्ट्रीय स्तर के कोच ने कहा, सभी भाला फेंकने वाले एथलीट प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए पटियाला पहुंच गए हैं.

चोपड़ा ने पिछले साल जनवरी में दक्षिण अफ्रीका की घरेलू प्रतियोगिता के दौरान 87.86 मीटर की दूरी के साथ टोक्यो ओलंपिक खेलों का कोटा हासिल किया था, जो ओलंपिक योग्यता के 85 मीटर से बेहतर था. इसके बाद, चोपड़ा ने यूरोप में प्रशिक्षण की योजना बनाई थी, लेकिन उन्होंने वैश्विक कोविड महामारी के कारण अपनी योजनाओं को रोक दिया था.

एशियाई पदक विजेता शिवपाल सिंह 23 जुलाई से शुरू होने वाले ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई करने वाले अन्य हाई प्रोफाइल भाला फेंक एथलीट हैं. 24 वर्षीय एथलीट ने पिछले साल मार्च में दक्षिण अफ्रीका में 85.47 मीटर का थ्रो दर्ज किया था.

शिवपाल सिंह

एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ने आईजीपी के दूसरे चरण में महिला भाला फेंक एथलीटों को भी शामिल किया है.

अगले महीने फिर रिंग में लौटेंगे बॉक्सर विजेन्दर

महिला भाला फेंक में मुख्य आकर्षण उत्तर प्रदेश की 27 वर्षीय अन्नू रानी होंगी. हालांकि 2019 के दोहा विश्व चैंपियनशिप में राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक ने प्रभावशाली प्रदर्शन किया था, लेकिन वह 64 मीटर के ओलंपिक क्वालीफाइंग मार्क को प्राप्त करने में विफल रही थीं. क्वालीफिकेशन में उनका सर्वश्रेष्ठ थ्रो 62.43 मीटर था. हालांकि, वह फाइनल में बेहतर प्रदर्शन नहीं कर सकीं.

अधिकांश शीर्ष एथलीटों ने 18 फरवरी को पटियाला में आयोजित आईजीपी के पहले चरण को छोड़ दिया था. इसके लिए किसी ने कोई कारण नहीं बताया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details