दिल्ली

delhi

IPL2021 (EXCLUSIVE) - देश के लिए खेलना मेरा सबसे बड़ा सपना: आवेश खान

By

Published : Oct 9, 2021, 5:45 PM IST

Updated : Oct 9, 2021, 5:53 PM IST

इस सीजन में DC के लिए अब तक 14 मैचों में 22 विकेट चटकाने वाले, आवेश टूर्नामेंट की एक नई खोज हैं वहीं रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के हर्षल पटेल, जो कई मैचों में 30 विकेट ले चुके हैं वो शीर्ष पर हैं.

IPL 2021 (EXCLUSIVE):  It would be best feeling in the world when I bowl for India, says DC's Avesh Khan
IPL 2021 (EXCLUSIVE): It would be best feeling in the world when I bowl for India, says DC's Avesh Khan

हैदराबाद: इंडियन प्रीमियर लीग में दिल्ली कैपिटल्स के लिए आवेश खान जिस तरह से प्रदर्शन कर रहे हैं, उससे वो संतुष्ट हैं. आवेश इस टूर्नामेंट की खोज हैं वहीं उनका सपना है कि वो देश के लिए खेले. अपने इस प्रदर्शन के बारे में उन्होंने ईटीवी भारत से बात करते हुए कहा भारतीय खिलाड़ियों के साथ ड्रेसिंग रुम शेयर करना उनकी सबसे बड़ी इच्छा है.

इस सीजन में DC के लिए अब तक 14 मैचों में 22 विकेट चटकाने वाले, आवेश टूर्नामेंट की एक नई खोज हैं वहीं रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के हर्षल पटेल, जो कई मैचों में 30 विकेट ले चुके हैं वो शीर्ष पर हैं.

बातचीत के कुछ अंश

Q1. हर कोई आपके यॉर्कर के बारे में बात कर रहा है, जिस पर आपका पूरा कंट्रोल दिखाई पड़ रहा है. इसपर आप क्या कहना चाहेंगे?

मैंने यॉर्कर डालने का काफी अभ्यास किया है. यॉर्कर बेशकीमती है, खासकर दबाव की स्थिति में, क्योंकि यॉर्कर पर रन बनाना मुश्किल होता है. मैं यॉर्कर डालने का अभ्यास जूता या कोन लगाकर करता हूं. मैं हर अभ्यास सत्र में 10-12 यॉर्कर फेंकता हूं. जब मैं अभ्यास के दौरान यॉर्कर को ठीक से फेंकता हूं तो मुझे काफी आत्मविश्वास मिलता है.

Q2. आपने DC के गेंदबाज कगिसो रबाडा और एनरिक नॉर्खिया से क्या सीखा?

मुझे रबाडा और नॉर्खिया से बहुत कुछ सीखने का मौका मिला है. हम इस बारे में बहुत चर्चा करते हैं कि मैचों के दौरान किस तरह की गेंद फेंकी जाए. उसके बाद जो भी दोनों के बीच में पहला ओवर फेंके, मैं उनसे जाकर पूछता हूं कि विकेट कैसा है और उस विशेष विकेट पर किस तरह की डिलीवरी काम करेगी. जब भी मेरे लिए कुछ सही हो रहा होता है, मैं रबाडा और नॉर्खिया के साथ अपने विचार साझा करता हूं.

Q3. आपका बचपन का आदर्श कौन है? वर्तमान में भारतीय टीम में, आप किस गेंदबाज को अपने आदर्श की तरह देखते हैं?

मेरा कभी कोई रोल मॉडल नहीं रहा, लेकिन मैंने 5-6 गेंदबाजों से बहुत कुछ सीखा है. मैं डेल स्टेन को गेंदबाजी करते हुए देखना पसंद करता था और मुझे शमी भाई और इशांत भाई की गेंदबाजी भी देखना बहुत पसंद है. मैं देखता हूं कि वो किस तरह के रवैये से गेंदबाजी करते हैं, खासकर लाल गेंद के प्रारूप में. मुझे इन गेंदबाजों को गेंदबाजी करते हुए देखने में बहुत मजा आता है, लेकिन मेरा कोई रोल मॉडल नहीं है.

Q4. रिकी पोंटिंग आपके अब तक के करियर में कितने प्रभावशाली रहे हैं?

रिकी सर हमेशा पॉजिटिव बात करते हैं और कहते हैं कि अगर हम अच्छी योजना बनाएं और योजना पर अमल करें तो परिणाम हमेशा हमारे पक्ष में होगा. वो हमेशा हमें प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहते हैं. जब भी वो मीटिंग के दौरान बोलते हैं तो मेरे रोंगटे खड़े हो जाते हैं और वो किसी भी चीज़ पर बातचीत के लिए हमेशा उपलब्ध रहते हैं. वो हमेशा एक खिलाड़ी की मदद करने और सलाह देने के लिए मौजूद रहते हैं. वो एक दिग्गज खिलाड़ी हैं, लेकिन साथ ही एक अच्छे कोच भी हैं.

Q5. दिल्ली के इस साल आईपीएल जीतने को लेकर आप कितने सकारात्मक हैं?

आईपीएल जीतना निश्चित रूप से हमारा अंतिम लक्ष्य है, लेकिन हम खुद से बहुत आगे नहीं बढ़ सकते. हमने इस सीजन में एक टीम के रूप में वास्तव में अच्छा खेला है और हम हर मैच के साथ सुधार करते रहेंगे. हम एक-एक मैच पर फोक्स करेंगे. हम निश्चित रूप से आईपीएल जीतने की अपनी संभावनाओं को लेकर आश्वस्त हैं, लेकिन हमें कदम दर कदम आगे बढ़ना होगा.

Q6. आपके लिए भारत के लिए खेलना और देश के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के साथ ड्रेसिंग रूम साझा करना कैसा होगा?

भारत के लिए खेलना निश्चित रूप से मेरा बड़ा सपना है. और मुझे यकीन है कि जब मैं भारत के लिए गेंदबाजी करूंगा और देश के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के साथ ड्रेसिंग रूम साझा करूंगा तो ये दुनिया का सबसे अच्छा अहसास होगा. हालांकि, मैं आईपीएल में जिस तरह से गेंदबाजी कर रहा हूं उससे मैं खुश हूं और आगे मैं जिस भी टीम के लिए खेलता हूं उसके लिए अच्छा प्रदर्शन जारी रखना चाहता हूं.

---आयुष्मान पांडे

Last Updated : Oct 9, 2021, 5:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details