दिल्ली

delhi

IND vs SL : केएल राहुल की सलाह मानकर सिराज ने झटके 3 विकेट, जानिए कैसे की Wobble Seam बॉलिंग

By

Published : Jan 12, 2023, 10:15 PM IST

Updated : Jan 13, 2023, 7:02 AM IST

भारत ने दूसरे मुकाबले में श्रीलंका को चार विकेट से हरा दिया है. भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर ली है.

india vs sri lanka 2nd  india vs sri lanka  Mohammed Siraj  Mohammed Siraj wobble seam  भारत और श्रीलंका  मोहम्मद सिराज  मोहम्मद सिराज वॉबल सीम
Mohammed Siraj

नई दिल्ली :भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला आज कोलकाता के ईडन्स गार्डन्स में खेला गया. इस मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को चार विकेट से हरा दिया. इस मैच में भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने तीन लिए. इस दौरान उन्होंने Wobble Seam गेंदबाजी भी की और इसी गेंद पर श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज अविष्का फर्नांडो को आउट भी किया. Wobble Seam गेंदबाजी को लेकर सिराज अकसर चर्चा में रहते हैं.

मैच की पहली पारी खत्म होने के बाद भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने बताया शुरुआत में उनकी गेंद में गति नहीं थी. अच्छे से स्विंग भी नहीं हो रही थी. इसलिए उन्होंने फैसला किया कि उन्हें स्टंप पर गेंदबाजी करनी होगी. सिराज ने आगे कहा, केएल राहुल ने भी उन्हें बताया कि पहले ओवर के बाद उनकी गेंद स्विंग करना बंद कर कर दी थी. इसलिए उन्होंने वॉबल सीम गेंदबाजी की.

ऐसा माना जाता है कि सिराज को Wobble Seam गेंदबाजी करने की आदत है. इसी कारण से वह अमूमन अपनी स्वभाविक गेंदबाजी नहीं कर पाते हैं. इस वजह से उनकी काफी आलोचना भी होती है. वॉबल सीम ​​डिलीवरी के बारे में पूछे जाने पर एक बार सिराज ने बताया था कि 2018 में मैं इनस्विंग गेंदबाजी नहीं कर पा रहा था. इसके बाद मैं इस बात को लेकर चिंतित हो गया कि गेंद क्यों स्विंग नहीं कर रही है. फिर मैंने वॉबल सीम गेंदबाजी पर काम किया. तब से मैं इसका प्रयोग कर रह हूं.

यह भी पढ़ें :AUS vs AFG ODI Series 2023 : तालिबानी फरमान के बाद ऑस्ट्रेलिया ने रद्द की सीरीज

क्या होती है वॉबल सीम?
वॉबल सीम डिलीवरी एक प्रकार की गेंदबाजी है जो हाल के सालों में अधिक लोकप्रिय हुई है. वॉबल सीम गेंदबाजी के समय सीम के ऊपर गेंदबाज की अंगुलियों के बीच सामान्य से अधिक फैलाव होता है. वॉबल सीम गेंदबाजी में गेंद अंदर आती है और बल्लेबाज खेलने के लिए मजबूर होता है. ऐसी गेंद हमेशा बल्लेबाज़ों के लिए सिरदर्द होती है. वॉबल सीम गेंद को खेलना कठिन माना जाता है. इसका उपयोग वह गेंदबाज करते हैं, जिनकी गेंद इनस्विंग नहीं हो पाती है.

ऐसे होती वॉबल सीम गेंदबाजी.

स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन इस गेंदबाजी के मास्टर हैं. टिम साउदी भी इसका प्रयोग करते हैं क्योंकि वह इनस्विंग गेंदबाजी नहीं करते. शॉन पॉलक इसके असली मास्टर थे. वह सीम अप डिलीवरी को वॉबल सीम ​​के साथ मिला कर गेंदबाजी करते थे.

Last Updated : Jan 13, 2023, 7:02 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details