दिल्ली

delhi

World Cup 2023 : लखनऊ में 34 साल पुरानी हार के गम को भुलाना चाहेगी श्रीलंका की टीम

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 16, 2023, 2:18 PM IST

Updated : Oct 16, 2023, 4:36 PM IST

आईसीसी विश्व कप 2023 का 14वां मैच ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका (World Cup 2023) के बीच खेला जाना है. मैच लखनऊ के इकाना स्टेडियम में होगा.

a
a

लखनऊ :करीब 34 साल पहले साल 1989 में श्रीलंका की टीम लखनऊ की केडी सिंह बाबू स्टेडियम (KD Singh Babu Stadium in Lucknow) में पहला एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेली थी. इस मुकाबले में श्रीलंका को पाकिस्तान के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान ने श्रीलंका को छह रन से हराया था. श्रीलंका की टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सोमवार को खेले जा रहे मुकाबले में लखनऊ में मिली उस हार को भुलाना चाहेगी.

ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच मैच


यह मुकाबला एमआरएफ सीरीज नेहरू कप के तहत खेला गया था. 27 अक्टूबर 1989 को खेले गए इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट खोकर 219 रन का स्कोर बनाया था. 115 रन पर पांच विकेट गिरने के बाद पाकिस्तान के कप्तान इमरान खान के 110 गेंदों पर 87 रन बनाए जिसमें तीन चौके शामिल रहे, जबकि वसीम अकरम ने 29, अब्दुल कादिर ने 18 और आमिर मलिक ने 19 रन का योगदान देकर कप्तान इमरान की काफी मदद की. जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. 18 रन पर पहला और 37 रन पर दूसरा विकेट गिरा. मगर इसके बाद एक लंबी साझेदारी हुई. विकेट कीपर हसन तिलकरत्ने और धाकड़ बल्लेबाज अरविंद डिसिल्वा के बीच डेढ़ सौ रन की पार्टनरशिप हुई. दो विकेट पर 187 रन बनाकर श्रीलंका जीत की ओर बढ़ रही थी, मगर अचानक विकेटों के गिरने का सिलसिला शुरू हुआ तो अगले केवल 26 रन में श्रीलंका ने अपनी बाकी आठ विकेट गंवा दिए. चार गेंद शेष रहते श्रीलंका की पूरी टीम 213 रन बनाकर आउट हो गई और छह रन से यह मुकाबला गवां बैठी. इमरान खान को उनकी शानदार पारी की वजह से 'प्लेयर ऑफ द मैच' का इनाम दिया गया था.

मैच की फाइल फोटो

इस मुकाबलों को अब से 11वें दिन 34 साल पूरे हो जाएंगे, लेकिन श्रीलंका के सामने छह रन से मिली उस हार के गम को भुलाने का मौका सोमवार को है. जब वह ऑस्ट्रेलिया के सामने खेल रही होगी और लखनऊ में मिली उन कड़वी यादों को भुलाने का उसके सामने बड़ा अवसर होगा. हां इस बार स्टेडियम दूसरा है. पिछली बार मुकाबला केडी सिंह बाबू स्टेडियम में हुआ था तो इस बार अटल बिहारी बाजपेई इकाना स्टेडियम में श्रीलंका कंगारू टीम के सामने होगी. ऐसे में देखने वाली बाज होगी कि श्रीलंका की टीम को जीत मिलेगी या हार.

यह भी पढ़ें : World Cup 2023 14th Match AUS vs SL LIVE: श्रीलंका ने टॉस जीतकर चुनी पहले बल्लेबाजी, लखनऊ में ऑस्ट्रेलिया करेगी पहले गेंदबाजी

यह भी पढ़ें : World Cup 2023: 13 मैचों के बाद क्या है प्वाइंट्स टेबल का हाल, जानिए सबसे ज्यादा रन और विकेट लेने वाले खिलाड़ियों का नाम

Last Updated : Oct 16, 2023, 4:36 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details