दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 9, 2023, 5:15 PM IST

Updated : Oct 9, 2023, 6:06 PM IST

ETV Bharat / sports

ICC World Cup 2023: मैच के दिन इकाना स्टेडियम के लिए क्या रहेगा लखनऊ पुलिस का सिक्योरिटी प्लान

लखनऊ के इकाना स्टेडियम (Ekana Stadium) में क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 (ICC World Cup 2023) के पांच मैच होने हैं. इन सभी मैचों के लिए पुलिस ने स्टेडियम की सिक्योरिटी समेत रूट डायवर्जन का प्लान तैयार कर लिया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ: क्रिकेट विश्व कप का आगाज हो चुका है. लखनऊ के इकाना स्टेडियम में भी पांच मैच होने हैं, जिसमें एक भारत बनाम इंग्लैंड का भी है. ऐसे में राजधानी लखनऊ की पुलिस ने स्टेडियम की सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद कर लिया है. स्टेडियम के बाहर और अंदर कुल 3100 पुलिस कर्मी तैनात होंगे, जो सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी संभालेंगे.

लखनऊ में कब-कब हैं मैचःइ़काना स्टेडियम में विश्व कप का पहला मैच 12 अक्टूबर को है, जो ऑस्ट्रेलिया-साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाएगा. इसके अलावा 16 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया-श्रीलंका, 19 अक्टूबर श्रीलंका-नीदरलैंड, 29 अक्टूबर भारत-इंग्लैंड और 3 नवंबर को नीदरलैंड और अफगानिस्तान के बीच क्रिकेट मैच होगा. इन सभी पांच मैच को सकुशल निपटाने के लिए लखनऊ पुलिस ने सुरक्षा के लिए विशेष प्रबंध किए हैं.

मैच के लिए कितनी फोर्स लगाई जाएगीःमैच के दौरान सुरक्षा के लिए 2500 पुलिसकर्मी और 600 पीएसी के जवान तैनात रहेंगे. जेसीपी लॉ एंड आर्डर उपेन्द्र अग्रवाल ने बताया कि यह व्यवस्था सभी मैचों के लिए होगी. जेसीपी ने बताया कि, विश्वकप के मैच को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस, थाना पुलिस, होमगार्ड, पीएसी समेत थानों की पुलिस को अलर्ट किया गया है.

लखनऊ में कई जगह रहेगा रूट डायवर्जनःजेसीपी उपेंद्र अग्रवाल ने बताया कि मैच के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के लिए सीतापुर, हरदोई और उन्नाव से पीएसी जवानों को बुलाया गया है. बीते कुछ मैच के दौरान लगे ट्रैफिक जाम से सीख लेते हुए शहीद पथ पर अतिरिक्त फोर्स तैनात किए जाने की योजना है, जो ट्रैफिक को सुगम तरीके से संचालित करेगी. इसके अलावा इकाना स्टेडियम तक पहुंचने के लिए कमता चौराहा समेत कई रूट को डायवर्ट किया जाएगा.

खिलाड़ियों के लिए स्पेशल रूट प्लानः इकाना में मैच खेलने के लिए साउथ अफ्रीका की टीम लखनऊ पहुंच चुकी है, इसके अलावा भारत, आस्ट्रेलिया, श्रीलंका, इंग्लैंड, अफगानिस्तान और नीदरलैंड की टीम भी आएंगी, जिन्हें होटल हयात, ताज समेत कई होटलों तक और फिर वहां से स्टेडियम तक ले जाने के लिए विशेष रूट प्लान तैयार किया गया है. इन रूटों पर अतिरिक्त फोर्स तैनात की जाएगी. इसके अलावा दर्शकों के वाहनों के लिए 11 पार्किंग बनाई गई हैं. सात पार्किंग स्टेडियम के बाहर और चार पार्किंग स्टेडियम परिसर में होंगी.

ये भी पढ़ेंः लखनऊ में चार देशों की टीमों का प्रैक्टिस शेड्यूल जारी, ऑस्ट्रेलिया रहेगी सबसे ज्यादा दिन

Last Updated : Oct 9, 2023, 6:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details