दिल्ली

delhi

वसीम अकरम ने किया खुलासा, 'मुझे कोकीन की लत लग गई थी'

By

Published : Oct 30, 2022, 4:13 PM IST

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वसीम अकरम (Wasim Akram) ने बड़ा खुलासा किया है. अकरम ने अपनी किताब (Sultan: A Memoir) में कोकीन की लत का खुलासा किया है जिसने विश्व क्रिकेट के चौंका दिया है.

Wasim Akram  Sultan A Memoir  Former Pakistan skipper Wasim Akram  वसीम अकरम  सुल्तान ए मेमॉयर  पाकिस्तान के पूर्व कप्तान वसीम अकरम  कोकीन के आदी थे पाकिस्तान के पूर्व कप्तान  Former Pakistan captain was addicted to cocaine
Wasim Akram

नई दिल्ली :पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और महान तेज गेंदबाज वसीम अकरम ने खुलासा किया है कि वह अपने खेल करियर के अंत के बाद कोकीन के आदी थे, लेकिन अपनी पहली पत्नी की मृत्यु के बाद उन्होंने इसे छोड़ दिया. अकरम ने 2003 में 18 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर को अलविदा कह दिया था.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस बात का जिक्र अकरम ने अपनी किताब सुल्तान: ए मेमॉयर (Sultan: A Memoir) में किया है. सुल्तान: ए मेमॉयर में अकरम ने अपनी निजी जिंदगी के राज खोले हैं. किताब के एक अंश में अकरम कहते हैं, मुझे पार्टी करना पसंद था. दक्षिण एशिया में लोकप्रियता की संस्कृति उपभोग, मोहक और भ्रष्ट है. आप एक रात में दस पार्टियों में जा सकते हैं. इसने मुझ पर भी प्रभाव डाला.

सबसे बुरी बात कि मैं कोकीन पर निर्भर रहने लगा था. यह सहज रूप से तब शुरू हुआ जब मुझे इंग्लैंड में एक पार्टी में इसकी पेशकश की गई. मैं कोकीन का उपयोग लगातार करने लगा. हालात यहां तक पहुंच गए कि लगा कि काम करने के लिए मुझे इसकी जरूरत है. इसने मुझे अस्थिर कर दिया. इसने मुझे धोखेबाज बना दिया.

यह भी पढ़ें:भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के मुकाबले से पहले जानिए ये दिलचस्प आंकड़े, कौन है बेस्ट

अकरम अपनी दिवंगत वाइफ हुमा को लेकर कहते हैं, हुमा, मुझे पता था कि इस समय अक्सर अकेली रहती थी. वह कराची जाना चाहती थी ताकि अपने माता-पिता और भाई-बहनों के करीब रह सके. लेकिन मैं इच्छुक नहीं था. वैसे आंशिक रूप से मुझे भी कराची जाना पसंद था, लेकिन यह दिखावा करता था कि काम की वजह से मैं वहां नहीं जा पा रहा हूं, जबकि इसकी असल वजह इंग्लैंड में पार्टी करने की होती थी.

वसीम अकरम ने आगे बताया, हुमा ने अंततः मुझे पकड़ लिया. उसे मेरे बटुए में कोकीन का एक पैकेट मिल गया. उसने कहा कि आपको मदद की जरूरत है और मैं मान गया. यह हाथ से निकल रहा था. मैं इसे नियंत्रित नहीं कर पा रहा था. एक लाइन दो हो जाएगी, दो चार हो जाएगा. मुझे नींद नहीं आ रही थी. मैं खा नहीं सकता था. मैं अपने मधुमेह के प्रति असावधान हो गया, जिससे मुझे सिरदर्द हुआ. दूसरे नशेड़ी की तरह मेरी गोपनीयता समाप्त हो रही थी.

यह भी पढ़ें:पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान हुए कोहली के मुरीद, पाक के खिलाफ पारी को बताया 'ईश्वर का गीत'

वसीम अकरम ने अपनी पहली पत्नी हुमा के निस्वार्थ कार्य का भी उल्लेख किया, जिनकी 2009 में एक दुर्लभ फंगल इंफेक्शन से अचानक मौत हो गई थी. उन्होंने कहा, हुमा अपने आखिरी समय में भी निस्वार्थ रूप से मेरे साथ थी और मुझे मेरी ड्रग की समस्या से निजात दिलाना चाह रही थी. जीवन का वह तरीका समाप्त हो गया था और मैंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा,

वसीम अकरम के नाम टेस्ट और वनडे प्रारूपों में पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड है. अकरम ने 356 वनडे इंटरनेशल में 23.52 की औसत से 502 विकेट चटकाए. वहीं 104 टेस्ट मैचों में अकरम के नाम पर 23.62 की एवरेज से 414 विकेट दर्ज हैं. अकरम 1992 विश्व कप जीतने वाली पाकिस्तानी टीम का भी हिस्सा रह चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details