दिल्ली

delhi

By

Published : Oct 17, 2019, 11:40 PM IST

ETV Bharat / sports

जब लारा को पीछे छोड़ तेंदुलकर बने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

ग्यारह साल पहले आज ही के दिन क्रिकेट के मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए थे.

सचिन तेंदुलकर

नई दिल्ली: भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर जिन्हें क्रिकेट प्रेमियों के बीच 'गॉड ऑफ क्रिकेट' भी कहा जाता है, ग्यारह साल पहले इसी दिन 17 अक्टूबर 2008 को टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए थे.

2008 में ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे के दौरान, दूसरे टेस्ट में तेंदुलकर ने 11,953 रन का आंकड़ा पार किया. उस समय तक लारा ने रेड-बॉल क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाए थे.

वीडियो

सौरव गांगुली के साथ बल्लेबाजी कर रहे तेंदुलकर ने पीटर सिडल की गेंद को थर्ड-मैन एरिया की ओर भेजकर तीन रन निकाले और इस उपलब्धि को हासिल किया. ये मील का पत्थर छुने के लिए मास्टर ब्लास्टर ने 152 टेस्ट की 247 पारियों में 54.03 की औसत रन बनाए. लारा ने ये कारनामा 131 टेस्ट में किया था.

भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों के बीच उस सीरीज को इसलिए भी याद किया जाता है क्योंकि उसके बाद गांगुली ने खेल के सभी रूपों से संन्यास का ऐलान कर दिया था. बीसीसीआई ने इस कैप्शन के साथ अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो भी पोस्ट किया है, "2008 में इस दिन - सचिन तेंदुलकर ब्रायन लारा को पीछे छोड़ कर टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए थे."

सचिन तेंदुलकर

तेंदुलकर ने 200 टेस्ट मैचों में 15,921 रन बनाए, जिनमें से आखिरी मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेला गया था. उनके शानदार टेस्ट करियर में 51 टेस्ट और 68 अर्धशतक शामिल है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details