दिल्ली

delhi

क्रिकेट के पूरे ढांचे को बदलने की जरूरत: डेव कैमरन

By

Published : Jun 30, 2020, 10:09 AM IST

कैमरन ने कहा कि तीन देशों के अलावा बाकी के देश आर्थिक मदद के लिए आईसीसी पर ही निर्भर हैं और वो खेल की बेहतरी के लिए इस बात को बदलना चाहते हैं.

dave cameron
dave cameron

जमैका: युनाइटेड स्टेट्स हॉल ऑफ फेम ने आईसीसी के मौजूदा चेयरमैन शशांक मनोहर से कहा कि वो क्रिकेट वेस्टइंडीज (CWI) के अध्यक्ष डेव कैमरन के नाम की सिफारिश आईसीसी के उच्च पद के लिए करें.

इसी कारण कैमरन आईसीसी के अगले चेयरमैन बनने की रेस में सबसे आगे हो गए हैं. इस पद की रेस में BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली का नाम भी हाल में चर्चा में आया है और इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) के कोलिन ग्रेव्स इस रेस में आगे माने जा रहे हैं.

कैमरन ने कहा कि तीन देशों के अलावा बाकी के देश आर्थिक मदद के लिए आईसीसी पर ही निर्भर हैं और वो खेल की बेहतरी के लिए इस बात को बदलना चाहते हैं.

डेव कैमरन

एक मीडिया हाउस ने कैमरन के हवाले से लिखा है, "मेरा मानना है कि हमें ऐसा आर्थिक मॉडल बानने की जरूरत है जहां टीमें अपनी योग्यता के मुताबिक कमाई कर सकें. भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के पास सभी टूर्नामेंट हैं. उनके पास दर्शक भी हैं और अर्थव्यवस्था भी, लेकिन छोटे देशों को आर्थिक मदद के लिए बार-बार ICC के पास आना होता है. इसलिए हम आय का बराबर नहीं बल्कि न्यायसंगत बंटवारा चाहते हैं."

कैमरन ने कहा कि अगर वो चुने जाते हैं तो वह उत्तरी और दक्षिण अमेरिका के बाजार को छूना चाहेंगे जहां उनके मुताबिक खेल को आगे लाने का शानदार मौका है.

उन्होंने कहा, "पूरे क्रिकेट के ढांचे मे बदलाव की जरूरत है और अलग-अलग तरह से इसे देखना होगा. अमेरिका में शानदार मौका है, उनकी अर्थव्यवस्था शानदार है जो अभी तक अनछुई है. हमें विश्व क्रिकेट को अलग नजरों से देखने की जरूरत है."

ABOUT THE AUTHOR

...view details