दिल्ली

delhi

ICC कर सकता टी20 वर्ल्डकप में बड़ा बदलाव, टीमों की संख्या बढ़ाने पर हो रही है चर्चा

By

Published : Jan 13, 2020, 7:33 PM IST

आईसीसी द्वारा 2023 से लेकर 2031 में टी20 वर्ल्डकप में टीमें की संख्या 16 से बढ़कर 20 करने का विचार किया जा रहा है.

ICC
ICC

लंदन: इस साल ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्डकप का आयोजन किया जाना है, जिसके लिए सभी टीमों ने अभी से कमर कर ली है. इस बार ये रोमांचक टूर्नामेंट 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक खेला जाएगा.

ऑस्ट्रेलिया में आयोजित होने वाले टी20 वर्ल्डकप में कुल 16 टीमें हिस्सा ले रहीं हैं. लेकिन अब आईसीसी टीमों संख्या को लेकर बड़ा बदलाव करने पर विचार कर रही है.

टी20 वर्ल्डकप का लोगो
अगर सब सही हुआ तो आईसीसी की ये योजना साल 2023 से लेकर 2031 के सत्र के दौरान आयोजित होने वाले टी20 वर्ल्डकप में टीमों की संख्या बढ़ा दी जाएगी.

ये भी पढ़े- पोटिंग ने दी टीम इंडिया को चेतावनी, इस बार भारत को धुल चटाएगी ऑस्ट्रेलिया

दरअसल, एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, आईसीसी द्वारा 2023-31 में टी20 वर्ल्डकप में टीमें की संख्या 16 से बढकर 20 करने का विचार किया जा रहा है.

एक समाचार पत्र के अनुसार, क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए टी20 प्रारूप को बेस्ट तरीका मानने आईसीसी इस विकल्प पर विचार कर रहा है जिससे कि क्रिकेट लोकप्रियता के मामले में फुटबॉल और बास्केटबॉल जैसे खेलों की बराबरी का प्रयास कर सके.

आईसीसी ने वैश्विक मीडिया अधिकार बाजार में उतरने से पहले प्रत्येक वर्ष एक वैश्विक प्रतियोगिता के आयोजन का प्रस्ताव रखा है और विश्व कप में टीमों की अधिक संख्या से दर्शकों की संख्या में भी इजाफा होगा. बड़े टूर्नामेंट का मतलब है कि अमेरिका के इसमें प्रतिनिधित्व की संभावना बढ़ेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details