दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

Happy Birthday Ishant Sharma: 18 साल की उम्र में ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज कप्तान पॉन्टिंग को अपनी गेंदबाजी से छकाया

6 फुट 4 इंच लंबे इशांत शर्मा ने मात्र 18 साल की उम्र में बांग्लादेश के खिलाफ 25 मई को टेस्ट डेब्यू और 29 जून को ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध वनडे में डेब्यू मैच खेला था. लेकिन उन्हें पहचान 2008 में ऑस्ट्रेलिया दौरे से मिली.

By

Published : Sep 2, 2020, 1:59 PM IST

Happy Birthday Ishant Sharma
Happy Birthday Ishant Sharma

हैदराबाद: भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा आज अपना 32वां जन्मदिन मना रहे हैं. 2 सितंबर, 1988 को दिल्ली में जन्मे इशांत शर्मा का अंतरराष्ट्रीय करियर काफी उतार चढ़ाव वाला रहा है लेकिन इन सबके बावजूद आज वो भारतीय टीम का एक बेहद अहम हिस्सा हैं.

6 फुट 4 इंच लंबे इशांत ने मात्र 18 साल की उम्र में बांग्लादेश के खिलाफ 25 मई को टेस्ट डेब्यू और 29 जून को ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध वनडे में डेब्यू मैच खेला था. लेकिन उन्हें पहचान 2008 में ऑस्ट्रेलिया दौरे से मिली.

इशांत शर्मा

अपने इस दौरे पर उन्होंने उस समय के ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पॉन्टिंग को बहुत परेशान किया था. इशांत शर्मा ने पर्थ की पिच पर 145 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की थी.

इशांत ने स्विंग गेंदबाजी के साथ-साथ अपनी बाउंसर से रिकी पॉन्टिंग को बैकफुट पर धकेल दिया था. आखिर में इशांत की ही गेंद पर पॉन्टिंग ने स्लिप में खड़े राहुल द्रविड़ को कैच थमा दिया था. बता दें इशांत शर्मा ने अपने करियर में पॉन्टिंग को 8 बार आउट किया था.

भारतीय टीम के साथ इशांत शर्मा

ये तो बस इशांत के करियर की शुरूआत थी. लेकिन उन्होंने अपने प्रदर्शन से सभी को आकर्षित कर दिया था. एक वक्त ऐसा भी आया जब उनका फॉर्म खराब होने लगा. धीरे-धीरे उनकी रफ्तार कम होने लगी. लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और दमदार वापसी की.

आईए जानते हैं उनके करियर से जुड़े कुछ रिकॉर्डस के बारे में-

इशांत शर्मा
  • टीम इंडिया की तरफ से टेस्ट में 9वें विकेट के लिए इशांत ने वीवीएस लक्ष्मण के साथ मिलकर सर्वाधिक रन की साझेदारी की थी. दोनों ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में 2010-11 नौवें विकेट के लिए 81 रन की साझेदारी की थी.
  • साल 2011 में वे 100 टेस्ट विकेट लेने वाले दुनिया के पांचवे युवा खिलाड़ी बने.
  • 2013 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ शर्मा सबसे तेज 100 एकदिवसीय विकेट हासिल करने वाले दुनिया के पांचवे गेंदबाज बने.
    इशांत शर्मा और विराट कोहली
  • 2011 में खेले गए बॉक्सिंग डे टेस्ट में इशांत ने रिकी पॉन्टिंग को 152.2 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद डाली थी.
  • साथ ही साल 2011 में वे वेस्टइंडीज के खिलाफ 10 विकेट लेने का कारनामा भी कर चुके हैं.
  • इसके अलावा इंशात ने टेस्ट क्रिकेट में 11 बार 5 विकेट हासिल किए है.
  • इशांत ने अपने करियर में 97 टेस्ट मैच खेले हैं और 297 विकेट लिए हैं. वहीं 80 वनडे इंटरनेशनल में उनके नाम 115 विकेट हैं. इशांत ने 14 टी20 इंटरनैशनल मुकाबलों में 8 विकेट लिए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details