दिल्ली

delhi

ज्यादा लंबा 'ऑफ सीजन' टीम के लिए फायदेमंद नहीं : कोहली

By

Published : Mar 2, 2020, 7:21 PM IST

Updated : Mar 3, 2020, 4:46 AM IST

न्यूजीलैंड सीरीज से पहले भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने दौरे के कार्यक्रम पर सवाल उठाए थे. पहले टी-20 मैच की पूर्व संध्या पर संवाददाता सम्मेलन में कोहली ने कहा था कि वो स्टेडियम में सीधे एक अन्य सीरीज खेलकर उतर रहे हैं. हालांकि दौरा खत्म होने के बाद कप्तान कोहली अपने इस बयान पर 'यू टर्न' लेते हुए नजर आ रहे हैं.

Virat Kohli, NZvsIND
Virat Kohli

क्राइस्टचर्च : न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज 2-0 से गंवाने के बाद भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा कि 'टीम ज्यादा लंबा ऑफ सीजन नहीं ले सकती. उन्होंने ये भी कहा कि ये खिलाड़ियों की जिम्मेदारी है कि वे अपने कार्यभार का ध्यान रखे.

देखिए वीडियो

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज से पहले कोहली ने दौरे के कार्यक्रम पर सवाल उठाते हुए कहा था कि वो स्टेडियम में सीधे एक अन्य सीरीज खेलकर उतर रहे हैं. हालांकि कोहली के इस बयान पर कई लोगों ने नाराजगी भी जताई थी.

बीसीसीआई का ट्वीट

भारतीय टीम का कार्यक्रम

भारतीय टीम ने साल 2020 के पहले सप्ताह में श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली. इसके तुरंत बाद टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज भी खेलना पड़ा. 14-19 जनवरी के बीच ऑस्ट्रेलिया के साथ वनडे मैच खेले गए. जिसके बाद भारतीय टीम को 24 जनवरी को न्यूजीलैंड में न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज का पहला टी20 मुकाबला खेलना था. 4 मार्च को न्यूजीलैंड दौरा खत्म होने के बाद भारतीय टीम को 12 मार्च से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज भी खेलनी है.

ट्रॉफी के साथ कोहली और विलियमसन

टीम ज्यादा लंबा ऑफ सीजन नहीं ले सकती

सोमवार को तकरीबन एक महीने बाद जब टीम का दौरा खत्म हो गया और भारत को सिर्फ टी-20 सीरीज में सफलता मिली, बाकी वनडे और टेस्ट में निराशा तब कोहली ने अलग राग अलापते हुए कहा है कि 'टीम ज्यादा लंबा ऑफ सीजन नहीं ले सकती.

सीरीज हारने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में जर्नलिस्ट से उलझे कोहली, देखिए VIDEO

खिलाड़ियों को फॉर्मेट के हिसाब से लेना होगा ब्रेक

कोहली ने सोमवार को दूसरा टेस्ट मैच खत्म होने के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा, "जैसा मैंने पहले कहा था, कि मुझे नहीं लगता कि आने वाले दो-तीन वर्षो में मुझे कोई परेशानी आएगी. अगर खिलाड़ियों को लगता है कि क्रिकेट ज्यादा हो रही है तो वो प्रारूप के हिसाब से अपनी प्राथमिकताएं तय कर लें और उसके हिसाब से ब्रेक लें. इसके अलावा कोई और विकल्प नहीं है. भारतीय टीम का ऑफ सीजन ज्यादा लंबा हो इससे फायदा नहीं होगा."

INDvsSA : दक्षिण अफ्रीका ने वनडे सीरीज के लिए टीम का किया ऐलान, डु प्लेसिस, डुसेन की हुई वापसी
भारतीय टीम के खिलाड़ी

बोझ को संभालना हमारा काम है

उन्होंने कहा, "मौजूदा समय में ब्रेक लेना एक मात्र हल है क्योंकि फ्यूचर टूर कार्यक्रम (एफटीपी) पहले ही तैयार हो चुका है. हमें स्थिति को देखकर तालमेल बैठाना होगा. ब्रेक लेना अहम है. अगर गेंदबाज बीच मैच में चोटिल हो जाता है तो आप देख सकते हैं कि क्या गलत है. बोझ को संभालना हमारा काम है."

विराट का खराब प्रदर्शन

विराट कोहली के लिए न्यूजीलैंड दौरा बेहद खराब रहा है उन्होंने इस दौरे पर 11 पारियों में मात्र 218 रन बनाए हैं. न्यूजीलैंड दौरे पर कोहली ने 2 टेस्ट मैचों में सिर्फ 38 रन बनाए. चार पारियों में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 19 रन का रहा, औसत रहा 9.50. वहीं अगर इंग्लैंड के उस दौरे के बात करें तो पांच टेस्ट मैचों की 10 पारियों में कोहली ने सिर्फ 134 रन बनाए थे और उनका औसत 13.40 का रहा था.

Last Updated : Mar 3, 2020, 4:46 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details